X
X

Fact Check : गुजरात चुनाव के बीच एबीपी न्‍यूज के नाम पर फेक एग्जिट पोल का स्‍क्रीनशॉट वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। गुजरात विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच सोशल मीडिया पर कई प्रकार की झूठी और दुष्‍प्रचार से भरी फर्जी पोस्‍टें वायरल हो रही हैं। अब गुजरात चुनाव के एग्जिट पोल के नाम पर एक न्‍यूज चैनल का ग्राफिक प्‍लेट वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि नए सर्वे में आम आदमी पार्टी को 125, भाजपा को 42 और कांग्रेस को 14 सीटें मिलने का अनुमान है। एबीपी न्‍यूज के नाम पर वायरल इस ग्राफिक की जब जांच की गई तो पता चला कि यह फर्जी है। चैनल की ओर से ऐसा कुछ भी नहीं प्रसारित किया गया है, जैसा दावा पोस्‍ट में किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Bharat Thakut ने 12 नवंबर को एक न्‍यूज चैनल का ग्राफिक शेयर किया। इस पर लिखा गया : ‘गुजरात चुनाव Exit Poll में अचानक बदलाव। भाजपा 42 सीटें। कांग्रेस 14 सीटें। आप 125 सीटें। नए सर्वे में भाजपा को लगा झटका। केजरीवाल सरकार?’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट को ध्‍यान से देखा। इसमें एबीपी न्‍यूज का लोगो नजर आया। इसके आधार पर यूट्यूब पर संबंधित कीवर्ड से सर्च किया गया तो एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर कई वीडियो मिले। हमें चैनल का ओपिनियन पोल मिला। इसमें भाजपा को 131-139, कांग्रेस को 31-39 और आप को 07-15 सीटें दी गईं। एबीपी और सी वोर्टस के ओपिनियन पोल को नीचे विस्‍तार से देखा जा सकता है।

वायरल पोस्‍ट में एबीपी न्‍यूज के लोगो के अलावा उसकी एंकर रूबिका लियाकत भी नजर आ रही हैं। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए सर्च के लिए अलग-अलग कीवर्ड का इस्‍तेमाल किया। 8 अक्‍टूबर 2021 की तारीख को अपलोड हमें एक वीडियो मिला। इसे एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। इसमें रूबिका को देखा जा सकता है। वायरल पोस्‍ट और इस वीडियो में ग्राफिक का बैकग्राउंड, एंकर के कपड़े एक ही जैसे नजर आए।

गौरतलब है कि एक साल पहले यूपी, पंजाब, उत्‍तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव हुए थे। वीडियो उसी दौरान का है। पड़ताल के दौरान हमने एक तथ्‍य पर और ध्‍यान दिया कि वायरल पोस्‍ट में एग्जिट पोल लिखा है, जबकि यह हमेशा मतदान के बाद होता है। गुजरात में अभी मतदान नहीं हुए हैं। ऐसे में एग्जिट पोल की बात फर्जी है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए एबीपी न्‍यूज के एक वरिष्‍ठ संपादक से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह पूरी तरह फर्जी है। इस पोस्‍ट में कोई सच्‍चाई नहीं है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट को शेयर करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर Bharat Thakut हिमाचल प्रदेश के शिमला का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। एबीपी न्‍यूज के एक पुराने एग्जिट पोल को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : गुजरात चुनाव के एग्जिट पोल में आप को 125 सीटें
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Bharat Thakut
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later