Fact Check : चुनावी प्रचार को लेकर सलमान खान का वीडियो 10 साल पुराना, भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी को समर्थन करते सलमान खान के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब दस साल पुराना है। साल 2014 में इंटरव्यू देते हुए उन्होंने यह बयान दिया था। सालमान खान ने चुनावी प्रचार की यह बात सिर्फ कांग्रेस या राहुल गांधी के लिए नहीं, सभी राजनीतिक दलों के लिए कही थी। इसका हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

Fact Check : चुनावी प्रचार को लेकर सलमान खान का वीडियो 10 साल पुराना, भ्रामक दावे के साथ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को समर्थन करते हुए बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को लोकसभा चुनाव से जोड़ते हुए शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने हाल ही में कहा है कि वो राहुल गांधी को पसंद करते हैं। अगर राहुल उन्हें प्रचार करने के लिए कहेगें, तो वो जरूर जाएगें। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब दस साल पुराना है। साल 2014 में इंटरव्यू देते हुए उन्होंने यह बयान दिया था। सालमान खान ने चुनावी प्रचार की यह बात सिर्फ कांग्रेस या राहुल गांधी के लिए नहीं, बल्कि सभी राजनीतिक दलों के लिए कही थी। इसका हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल ?

थ्रेड यूजर अभिषेक ने 24 अप्रैल 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, सलमान भाई। वीडियो के ऊपर अंग्रेजी में लिखा हुआ है, “मैं राहुल गांधी के लिए प्रचार करने के लिए तैयार हूं। जब भी वो मुझसे कहेंगे या करवाना चाहेंगे।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी रिपोर्ट नवभारत की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) को 22 जनवरी 2014 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, एक न्यूज चैनल को इंटरव्यू देते हुए सलमान खान ने कहा कि मुझे राहुल गांधी पसंद हैं। मुझे उनके लिए कैंपेन करने में खुशी होगी। नरेंद्र मोदी को लेकर सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वो काफी लोकप्रिय हैं, उन्हें मेरी जरूरत नहीं है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर अन्य संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो न्यूज 18 लोकमत के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो (आर्काइव लिंक) को 21 जनवरी 2014 को अपलोड किया गया था। 13 सेकेंड से वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है।

एंकर सलमान खान से सवाल पूछता है कि मोदी के लिए प्रचार करने जाएंगे या नहीं। इस पर जवाब देते हुए सलमान खान कहते हैं, “जो मैंने मोदी साहब का देखा है, उन्हें गुजरात में मेरी जरूरत नहीं है। मैं आपको ये बात बताता हूं।”

इसके बाद एंकर उनसे सवाल करता है कि आप राहुल गांधी और अखिलेश के लिए कैंपेनिंग करने के लिए जाएंगे। इसके जवाब में सलमान खान कहते हैं, “मुझे राहुल गांधी पसंद है। 100 परसेंट जाएंगे।”

फिर एंकर बोलता है कि आप राहुल के लिए भी जाएंगे  और अखिलेश के लिए भी जाएंगे। इसके जवाब में वो कहते हैं, “हर एक के लिए जाउंगा। यही तो मैं आपसे कह रहा हूं कि मैं हर एक के लिए जाऊंगा।”

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण, मुंबई की वरिष्ठ संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा करीब दस साल पुराना है।

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को करीब पांच हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी को समर्थन करते सलमान खान के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब दस साल पुराना है। साल 2014 में इंटरव्यू देते हुए उन्होंने यह बयान दिया था। सालमान खान ने चुनावी प्रचार की यह बात सिर्फ कांग्रेस या राहुल गांधी के लिए नहीं, बल्कि सभी राजनीतिक दलों के लिए कही थी। इसका हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट