X
X

Fact Check : जयंत चौधरी के बयान का यह वायरल वीडियो दो साल पुराना है, हाल का नहीं

करीब दो साल पहले मुजफ्फरनगर के खतौली में हुई एक सभा में रालोद अध्‍यक्ष जयंत चौधरी ने कहा था कि वह कोई चवन्‍नी नहीं हैं, जो पलट जाएंगे। उस वीडियो को अब शेयर किया जा रहा है।

Jayant Chaudhary, Rashtriya Lok Dal, Samajwadi Party, BJP, ELECTION FACT CHECK,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मियों के बीच सोशल मीडिया पर राष्‍ट्रीय लोकदल पार्टी (रालोद) के अध्‍यक्ष जयंत चौधरी का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें वह कह रहे हैं कि वह कोई चवन्‍नी नहीं हैं, जो पलट जाएंगे। रालोद और भाजपा के गठबंधन के कयास के बाद कुछ यूजर्स जिस तरह से इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है, जैसे यह अभी हाल का वीडियो है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना है। मुजफ्फरनगर के खतौली में जयंत चौधरी ने एक सभा में यह बयान दिया था। इस वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘योगेन्द्र यादव गोरखपुर‘ (आर्काइव लिंक)  ने 7 फरवरी को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

“मैं कोई चवन्नी हूँ जो पलट जाऊंगा या मैं कोई पलटू हूँ, जो पलट जाऊंगा – जयंत चौधरी”

एक्‍स यूजर Er. CHAUDHARY UTTAM CHAND ने भी 7 फरवरी का इस वीडियो को पोस्‍ट (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। 27 जनवरी 2022 को इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो न्‍यूज में इस बयान का जिक्र है। इसके अनुसार, दिल्‍ली में जाट नेताओं की बैठक के बाद भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा था कि पार्टी में जयंत चौधरी के लिए दरवाजा खुला हुआ है। इसके बाद जयंत चौधरी ने जवाब देते हुए मुजफ्फरनगर के खतौली में एक सभा के दौरान कहा कि वह कोई चवन्‍नी नहीं हैं, जो पलट जाएंगे।

27 जनवरी 2022 को यूपी तक में छपी खबर में लिखा है, “26 जनवरी को दिल्ली में भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा के घर पर बैठक हुई थी। इसमें भाजपा के 250 से ज्‍यादा जाट नेता शामिल हुए थे। बैठक के बाद प्रवेश वर्मा ने सपा और रालोद के गठबंधन पर कहा था कि जयंत चौधरी ने गलत रास्ता चुना है। चुनाव के बाद संभावनाएं हमेशा खुली रहती हैं। उनका दरवाजा खुला हुआ है। इसके बाद जयंत ने मुजफ्फरनगर में कार्यकर्ताओं की सभा में साफ किया कि वे भाजपा में नहीं जाएंगे। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि वह कोई चवन्‍नी नहीं हैं, जो पलट जाएंगे।”

दैनिक भास्‍क्‍र की वेबसाइट पर भी इस खबर को देखा जा सकता है।

इस बारे में हमने मुजफ्फरनगर के टीवी पत्रकार प्रवेश मलिक से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है कि यह वीडियो करीब दो साल पुराना है। खतौली में आयोजित एक सभा में उन्‍होंने यह बात कही थी।

7 फरवरी 2024 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट में लिखा है, रालोद और भाजपा के गठबंधन की चर्चाओं से सपा के खेमे में बचैनी देखी जा रही है। 19 फरवरी को रालोद का सपा से सात सीटों पर समझौता हो चुका है।

पुराने वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। बेंगलुरु में रहने वाले यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: करीब दो साल पहले मुजफ्फरनगर के खतौली में हुई एक सभा में रालोद अध्‍यक्ष जयंत चौधरी ने कहा था कि वह कोई चवन्‍नी नहीं हैं, जो पलट जाएंगे। उस वीडियो को अब शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : मैं कोई चवन्नी हूँ जो पलट जाऊंगा या मैं कोई पलटू हूँ, जो पलट जाऊंगा - जयंत चौधरी
  • Claimed By : FB User- योगेन्द्र यादव गोरखपुर
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later