Fact Check: वेल्लोर के ज्वैलरी शोरुम में चोरी के बाद बरामद आभूषण की तस्वीर तिरुपति मंदिर के पुजारी के नाम पर गलत दावे से वायरल

तमिलनाडु के वेल्लोर स्थित एक आभूषण शोरूम में हुई चोरी की घटना के बाद आभूषणों की बरामदगी की तस्वीर को तिरुपति मंदिर के एक पुजारी के घर पर पड़े आयकर विभाग के छापे के दौरान हुई बरामदगी का बताकर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: वेल्लोर के ज्वैलरी शोरुम में चोरी के बाद बरामद आभूषण की तस्वीर तिरुपति मंदिर के पुजारी के नाम पर गलत दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में पुलिसकर्मियों को भारी मात्रा में बरामद किए गए सोने के आभूषणों के साथ देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह सोना तिरुपति बालाजी मंदिर के 16 पुजारियों में से एक पुजारी के घर पर इनकम टैक्स के छापे के दौरान बरामद किया गया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर वास्तव में तमिलनाडु के वेल्लोर में आभूषण के एक शोरूम से चोरी किए गए गहनों की बरामदगी की पुरानी घटना का है। इसका तिरुपति बालाजी मंदिर के किसी पुजारी के घर पर पड़े छापे से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल?

ट्विटर यूजर ‘Jasmine’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”आपकी नजर किधर है सोना इधर है..तिरुपतिबालाजीमंदिर के 16 पुजारियों मे से 1 पुजारी के घर इनकम टैक्स की रेड पड़ी जिसमें 128 किलो सोना व 150 करोड रुपए नगद ,77 करोड़ रुपए के हीरे मिले.. !!!! #PMOIndia.”

https://twitter.com/beingshahrukh43/status/1542177081219379200

पड़ताल

वायरल तस्वीर में पुलिस अधिकारियों को बड़ी मात्रा में बरामद आभूषणों के साथ देखा जा सकता है और यह तस्वीर वेल्लोर जिले के जिला पुलिस कार्यालय का है। गूगल रिवर्स इमेज करने पर इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 22 दिसंबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस्तेमाल की गई तस्वीर वायरल तस्वीर से मेल खाती है।

इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 22 दिसंबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु के वेल्लोर स्थित आभूषण के एक शोरुम में 15 दिसंबर को चोरी हुई थी और पुलिस ने इस मामले को सुलझाते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया और चुराए गए गहनों को भी बरामद करने में सफल रही। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘चोरी की इस घटना में 15.9 किलोग्राम सोना और करीब आठ करोड़ रुपये की कीमत के डायमंड्स की चोरी हुई थी।’

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी चोरी की इस घटना का जिक्र है।

https://www.youtube.com/watch?v=zBwb7S6NgWE

इन रिपोर्ट्स में भी नजर आ रही तस्वीरें वायरल तस्वीर से मेल खाती है। हमारी अब तक कि पड़ताल से यह स्पष्ट है कि वेल्लोर में एक आभूषण की दुकान में हुई चोरी के बाद बरामद आभूषण के वीडियो को तिरुपति तिरुमाला मंदिर के एक पुजारी के घर पर पड़े आयकर छापे के दौरान बरामद आभूषण और रुपयों का बताकर वायरल किया जा रहा है।

इस वीडियो को लेकर हमने वेल्लोर के पुलिस अधीक्षक एस राजेश कन्नन से संपर्क किया। उन्होंने विश्वास न्यूज को बताया, ‘वीडियो में नजर आ रहे आभूषण वेल्लोर में ज्वैलरी शोरूम में हुई चोरी की घटना के बाद हुई बरामदगी की है।’

न्यूज सर्च में हमें कई पुरानी रिपोर्ट्स मिली, जिसमें चेन्नई के कारोबारी जे शेखर रेड्डी के घर पर पड़े छापे का जिक्र है। हिन्दुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर 11 दिसंबर 2016 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, आयकर अधिकारियों ने जे शेखर रेड्डी के घर पर छापा मारा था और इस दौरान 106.52 करोड़ रुपये नकद और 127 किलोग्राम गोल्ड बरामद हुआ था। इस घटना के बाद रेड्डी को तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ट्रस्ट बोर्ड से हटा दिया था।

20 सितंबर 2019 को प्रकाशित द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, मद्रास हाई कोर्ट की तरफ से संबंधित मामले में तीन दर्ज एफआईआर में दो को खारिज किए जाने और एक में चार्जशीट दाखिल नहीं किए जाने का हवाला देते हुए शेखर रेड्डी ने 2019 में आंध्र प्रदेश सरकार से खुद को फिर से बोर्ड में शामिल किए जाने का अनुरोध किया था। इस अनुरोध को स्वीकार करते हुए उन्हें फिर से बोर्ड में शामिल कर लिया गया।

इससे पहले भी यह तस्वीर सोशल मीडिया पर समान दावे के साथ वायरल हो चुकी है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले ट्विटर यूजर को ट्विटर पर करीब तीन सौ से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: निष्कर्ष: तमिलनाडु के वेल्लोर स्थित एक आभूषण शोरूम में हुई चोरी की घटना के बाद आभूषणों की बरामदगी की तस्वीर को तिरुपति मंदिर के एक पुजारी के घर पर पड़े आयकर विभाग के छापे के दौरान हुई बरामदगी का बताकर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है। चोरी की यह घटना दिसंबर 2021 की है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट