Fact Check: रवीश कुमार ने शहीद बिपिन रावत और उनकी पत्नी को लेकर नहीं दिया यह वायरल बयान, फर्जी है पोस्ट

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि रवीश कुमार के नाम पर वायरल किया जा रहा यह बयान फर्जी है।

Fact Check: रवीश कुमार ने शहीद बिपिन रावत और उनकी पत्नी को लेकर नहीं दिया यह वायरल बयान, फर्जी है पोस्ट

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर पत्रकार रवीश कुमार के नाम से एक बयान वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया गया है कि रवीश कुमार ने हाल ही में दिवंगत हुए देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की बीवी मधुलिका रावत के बारे में बयान देते हुए कहा कि वह किस हैसियत से हेलिकॉप्टर में बिपिन रावत के साथ बैठीं थीं। जब हमने इस बयान की पड़ताल की तो पाया ये पूरी तरफ फर्जी स्टेटमेंट है। रवीश कुमार ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर किया जिसमे लिखा था ”इस क्रूर हादसे के बाद भी रवीश कुमार सवाल कर रहा है कि जनरल बिपिन रावत की पत्नी हेलीकॉप्टर में किस हैसियत से बैठी थी। बिपिन रावत की पत्नी DWWA की प्रमुख है ये संस्था 1947 में बनाया गया था।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने रवीश कुमार के ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज को स्कैन किया। सर्च में हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली। हालांकि, हमें उनका इस हेलिकॉप्टर दुर्घटना पर किया गया कॉन्डोलेंस पोस्ट मिला।

न्यूज़ सर्च किये जाने पर भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जबकि उन्होंने अगर ऐसा कोई भी बयान दिया होता तो वह ख़बरों में ज़रूर मौजूद होता।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने रवीश कुमार से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि ऐसा कोई भी बयान उन्होंने नहीं दिया है, यह पूरी तरह झूठ है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Saurabh Bharti Poddar की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस यूजर की तरफ से एक ख़ास विचारधारा से प्रेरित पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि रवीश कुमार के नाम पर वायरल किया जा रहा यह बयान फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट