Fact Check: रवीश कुमार ने आम आदमी पार्टी को लेकर नहीं की ये टिप्पणी, फर्जी स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

विश्वास न्यूज ने रवीश कुमार के नाम से वायरल स्क्रीनशॉट की पड़ताल की और पाया कि वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे एडिट कर वायरल किया जा रहा है। रवीश कुमार द्वारा आम आदमी पार्टी को लेकर इस तरह की कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

Fact Check: रवीश कुमार ने आम आदमी पार्टी को लेकर नहीं की ये टिप्पणी, फर्जी स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एनडीटीवी के पत्रकार रवीश कुमार ने पंजाब में आप के लिए प्रचार करने पर सुनीता केजरीवाल पर तंज कसा है। रवीश कुमार ने दिल्ली के सीएम अरवींद केजरीवाल और उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल को चुनाव जीवी कहा है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, “पंजाब जाने से पहले दिल्ली के कस्तूरबा नगर में जिस सिख बेटी के साथ दरिंदगी हुई थी, उनके घर भी जाना चाहिए था। शायद सिख वोटों की राजनीति के लिए 250 किलोमीटर सफर ना करना पड़ता। वैसे भी दिल्ली की पड़ी किसको है।” #Chunavjivi ..विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे एडिट कर वायरल किया जा रहा है। रवीश कुमार द्वारा आम आदमी पार्टी को लेकर इस तरह की कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Mohit Gupta ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा है कि जिस दिल्ली द्रोही सरकार की तारीफें करते नहीं थकते थे रविश कुमार आज उसके ज़हर को खुद बखान कर रहे हैं। रवीश जी, दिल्ली के इन गुनहगारों को शुरू शुरू में आपका बहुत समर्थन मिला, जनता को भरमा कर दिल्ली की बर्बादी करने में आपका भी बराबर का हाथ है।

पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। इसके आकाईव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। फेसबुक यूजर Gurjeet Singh ने भी ऐसी ही पोस्ट के साथ इस दावे को अपने फेसबुक पर शेयर किया है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल –

वायरल ट्वीट की सच्चाई जानने के लिए हमने रवीश कुमार के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया, हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। इसके बाद हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं प्राप्त हुई। सोचने वाली बात है कि रवीश कुमार एक बड़े पत्रकार हैं, अगर उन्होंने सच में ऐसा कोई विवादास्पद ट्वीट किया होता तो ये मीडिया में जरूर चर्चा का विषय होता।

अधिक जानकारी के लिए हमने रवीश कुमार से संपर्क किया। हमने वायरल दावे को वॉट्सऐप के जरिए उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। मैंने इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है। मेरे नाम से गलत स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Mohit Gupta के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि फेसबुक पर एक लाख से ज्यादा लोग यूजर को फॉलो करते हैं। यूजर का यह पेज 2 जून 2013 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने रवीश कुमार के नाम से वायरल स्क्रीनशॉट की पड़ताल की और पाया कि वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फेक है, जिसे एडिट कर वायरल किया जा रहा है। रवीश कुमार द्वारा आम आदमी पार्टी को लेकर इस तरह की कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट