X
X

Fact Check: रणवीर और दीपिका के गले में पड़े दुपट्टे पर नहीं लिखा है वोट फॉर बीजेपी, फोटोशॉप्ड है तस्वीर

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Apr 12, 2019 at 01:05 PM
  • Updated: Apr 12, 2019 at 01:32 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। आजकल सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण को देखा जा सकता है। इस तस्वीर में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के गले में एक केसरिया रंग का दुपट्टा पड़ा है जिसके ऊपर एक विशेष पार्टी को वोट देने की अपील की गई है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर फोटोशॉप है। असली तस्वीर में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के गले में ऑरेंज कलर का दुपट्टा तो है पर उसके कुछ नहीं लिखा है।

Claim

फोटो के साथ लगे डिस्क्रिप्शन में लिखा है- “जय श्री राम। #Vote4Bjp, #NamoAgain।” पोस्ट में लगी फोटो में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के गले में ऑरेंज कलर का दुपट्टा है जिस पर ‘वोट फॉर बीजेपी की अपील की गई है।’ साथ में फोटो के अंदर लिखा है- ‘कमल का बटन दबाकर देश की तरक्की में भागीदार बने।’

https://www.facebook.com/photo.php?fbid=1072454476273182&set=a.100164693502170&type=3&theater

Fact Check

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। पहले सर्च पेज पर ही हमारे हाथ हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर लगी। इस खबर की हेडलाइन थी- ‘दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने सिद्धिविनायक मंदिर के दर्शन किए।’ इस आर्टिकल में अंदर इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। स्टोरी में इस्तेमाल की गई फोटो में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की गले में ऑरेंज कलर का कपड़ा तो है पर उसके ऊपर कुछ भी नहीं लिखा है। जाहिर है कि फोटोशॉप के जरिए इस कपड़े के ऊपर एक विशेष पार्टी को वोट करने की अपील की गई है।

असल में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने अपनी शादी के बाद एक साथ मुंबई स्थित सिद्धिविनायक मंदिर का दर्शन किया था। इसी समय का है यह फोटो। इसी पड़ताल में हमारे हाथ इस समय का वीडियो भी लगा जिसमे साफ देखा जा सकता है कि इन दोनों अभिनेताओं के गले में पड़ा कपडा केसरिया है पर उस पर कुछ लिखा नहीं है।

हमने ज्यादा पुष्टि के लिए रणवीर सिंह की PRO से बात की और उन्होंने हमें बताया कि रणबीर सिंह ने कोई भी विशेष पॉलिटिकल पार्टी ज्वाइन नहीं की है और ना ही वे किसी पॉलिटिकल पार्टी का प्रचार कर रहे हैं।

इस तस्वीर को ‘एक बिहारी सौ पर भारी’ नामक एक पेज द्वारा शेयर किया गया है। इस पेज के लगभग 38,000 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर फोटोशॉप्ड है। असली तस्वीर रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की शादी के बाद सिद्धिविनायक मंदिर में दर्शन के दौरान की है जिसमें उनके गले में ऑरेंज कलर का कपड़ा तो है पर उसके ऊपर कुछ नहीं लिखा है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के गले में ऑरेंज कलर का कपड़ा है जिस पर 'वोट फॉर बीजेपी की अपील की गई है'
  • Claimed By : Ek Bihari 100 Pe Bhari
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later