Fact Check: नोएडा में हनुमान जयंती पर निकाली गई रैली के वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में नूपुर शर्मा के समर्थन में निकाली गई रैली को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। वीडियो नोएडा में अप्रैल में हनुमान जयंती के मौके पर निकाली गई एक रैली का है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर रैली के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि जम्मू के हिंदुओं ने नूपुर शर्मा के समर्थन में रैली निकाली है। वीडियो में लोगों को भगवा झंडा लेकर रैली निकालते हुए देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वीडियो नोएडा में अप्रैल में हनुमान जयंती के मौके पर निकाली गई एक रैली का है।

क्या है वायरल पोस्ट में ? 

फेसबुक यूजर मदन बिष्ट ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “नुपुर शर्मा के समर्थन में उतरे जम्मू के हिंदू। अब विश्व देखेगा हिंदू की एकता और ताकत।”

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर अन्य यूजर्स मिलते-जुलते दावों के साथ इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद ली। हमने टूल की मदद से वीडियो के कई की-फ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। यह वीडियो विनीत शुक्‍ला नामक एक फेसबुक पेज पर 18 अप्रैल 2022 को अपलोड मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो नोएडा में मनाई गई हनुमान जयंती का है। कई अन्य फेसबुक यूजर ने भी इस वीडियो को अप्रैल में शेयर करते हुए इसे नोएडा में निकली हनुमान जयंती का ही बताया है।

संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो पत्रकार अनुज गुप्ता के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 18 अप्रैल 2022 को अपलोड मिला। कैप्शन में वीडियो को नोएडा का बताते हुए नोएडा पुलिस के कार्य और कुशलता की तारीफ की गई है। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो सुरिंदर बिष्ट नामक एक ट्विटर अकाउंट पर 17 अप्रैल 2022 को अपलोड मिला। वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “आज नोएडा महानगर में बजरंग दल ने हनुमान जयंती के अवसर पर एक विशाल रैली निकाली, जिसमें भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री राम निवास यादव जी ने अपने युवा साथियों के साथ भाग लिया। रैली बहुत ही शांत तरीके से संपन्न हुई।” 

https://twitter.com/surindar1/status/1515684881158017025

अधिक जानकारी के लिए हमने नोएडा युवा भाजपा मोर्चा के जिलाध्यक्ष राम निवास यादव से संपर्क किया। हमने वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने बताया, “वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। मैंने ये रैली बजरंग दल के साथ मिलकर अप्रैल में हनुमान जयंती के मौके पर निकाली थी। पहले भी ये वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो चुका है और अब फिर से ये वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने दैनिक जागरण, नोएडा के संवाददाता कुंदन तिवारी से संपर्क किया। उन्होंने बताया,  “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो नोएडा में सेक्टर 37 से लेकर सेक्टर 18 तक निकाली गई रैली का है। इस वीडियो को सेक्टर-18 के पुल से बनाया गया है। इस रैली को तकरीबन दो महीने पहले हनुमान जयंती के मौके पर बजरंग दल ने निकाला था।”

जांच के अंतिम दौर में फेसबुक यूजर मदन बिष्ट की सोशल स्‍कैनिंग की गई। इस दौरान हमें पता चला कि यूजर को 19  लोग फॉलो करते हैं और वो दिल्ली शहर का रहने वाला है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में नूपुर शर्मा के समर्थन में निकाली गई रैली को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। वीडियो नोएडा में अप्रैल में हनुमान जयंती के मौके पर निकाली गई एक रैली का है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट