X
X

Fact Check: राहुल गांधी की श्रृंगेरी शारदा पीठ की पुरानी तस्वीर गलत दावे से हो रही है वायरल

2018 में कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के बीच राहुल गांधी श्रृंगेरी शारदा पीठ पहुंचे थे। उन्होंने जगदगुरु शंकराचार्य और श्रृंगेरी मठ के भारती तीर्थ स्वामीजी से मुलाकात भी की थी। उनकी इसी पुरानी तस्वीर को हालिया चुनाव से जोड़कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। 5 राज्‍यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच झूठी और दुष्‍प्रचार से भरी पोस्ट वायरल हो रही हैं। अब इसी से जोड़कर राहुल गांधी पर एक तस्वीर वायरल की जा रही है। तस्वीर में उन्हें पारंपरिक धोती और अंगवस्त्रम् पहने देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस तस्वीर को हालिया चुनाव से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रही तस्वीर 2018 की है, जब राहुल गांधी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया श्रृंगेरी शारदा पीठ पहुंचे थे। जिसे अब हाल का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘एस मजेठिया (S Majethia)’ ने 1 नवंबर 2023 को वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है और लिखा है, “पब्लिक की भारी डिमांड पर राहुल गांधी जी ने 5 वाँ नया अवतार धारण किया है, अब राहुल गांधी जी को
प्रधानमंत्री बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है पब्लिक वोट देवे या न देवे
पंडित राहुल मिश्रा,
मौलाना राहुल खान,
सरदार राहुल प्रीत सिंह, और मिस्टर राहुल फर्नांडीज के कैरेक्टर रोल में शानदार प्रदर्शन के भारी सफलता के बाद दर्शकों की भारी  मांग पर अब पेश हैं *”श्वेतांबर जैन मुनि श्री राहुल जी महाराज”*!
*राहुल के श्वेतांबर जैन मुनि के बाद दिगंबर जैन मुनि व 2025 प्रयागराज महाकुंभ में नागा साधु बनने का ही क्रम है!!**सत्ता के लिए क्या से क्या हो गया …. मोदी जी के राज में…!!*

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर यह टाइम्स ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर 22 मार्च 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में मिली। तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के समय राहुल गांधी ने राज्यव्यापी दौरा किया था। वे श्रृंगेरी शारदा पीठ मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने मदिर की पारंपरिक पोशाक पहनी थी।”

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर ‘द हिंदू’ की वेबसाइट पर भी मिली। 21 मार्च 2018 को प्रकाशित खबर के अनुसार, “राहुल गांधी ने श्रृंगेरी में शारदा पीठ का दौरा किया, जहां से उनके परिवार का पुराना रिश्ता है।उन्होंने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और एआईसीसी महासचिव के.सी. सहित कांग्रेस के अन्य नेताओं के साथ शरदंबा मंदिर में पूजा-अर्चना की।”

अमर उजाला की वेबसाइट पर 21 मार्च 2018 को प्रकाशित खबर में हमें राहुल गांधी की वायरल तस्वीर के साथ-साथ कई और तस्वीरें  भी मिली।

कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने कांग्रेस प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से भी संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट को शेयर किया। उन्होंने बताया, “वायरल की जा रही तस्वीर पुरानी है। लोग तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।”

अंत में हमने पुरानी तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। प्रोफाइल पर यूजर ने खुद को सूरत  का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: 2018 में कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के बीच राहुल गांधी श्रृंगेरी शारदा पीठ पहुंचे थे। उन्होंने जगदगुरु शंकराचार्य और श्रृंगेरी मठ के भारती तीर्थ स्वामीजी से मुलाकात भी की थी। उनकी इसी पुरानी तस्वीर को हालिया चुनाव से जोड़कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : हालिया चुनाव के लिए राहुल गांधी का नया अवतार।
  • Claimed By : सोशल मीडिया यूजर - S Majethia
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later