Fact Check : राहुल गांधी की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके सचिन पायलट के नाम पर किया गया वायरल

Fact Check : राहुल गांधी की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके सचिन पायलट के नाम पर किया गया वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें एक छोटी लड़की को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को एक फ्रेम में कथित तौर पर सचिन पायलट की तस्‍वीर देते हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि वायरल तस्‍वीर एडिटेड है। असली तस्‍वीर में लड़की के हाथों में राहुल गांधी की तस्‍वीर थी। इसे एडिट करके अब सचिन पायलट के नाम से वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर पूजा मीना ने 21 अक्‍टूबर को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘भारत जोड़ों यात्रा के बीच से निकली एक ओर सुंदर तस्वीर।’

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्‍वीर का सच जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले ऑनलाइन टूल का इस्‍तेमाल किया। गूगल और यान्‍डेक्‍स जैसे रिवर्स इमेज टूल के जरिए असली तस्‍वीर खोजने का कोशिश की गई। इसके लिए वायरल तस्‍वीर को इन टूल में अपलोड करके सर्च किया गया। असली तस्‍वीर हमें एनएसयूआई कर्नाटक के ट्विटर हैंडल पर मिली। 18 सितंबर 2022 को चार तस्‍वीरों के साथ असली तस्‍वीर भी पोस्‍ट की गई। इस तस्‍वीर में एक लड़की को राहुल गांधी की फोटो वाले फ्रेम को पकड़े हुए देखा जा सकता है।

असली तस्‍वीर हमें इकोनॉमी टाइम्‍स की वेबसाइट पर 21 सितंबर 2022 को पब्लिश एक खबर में मिली। इसमें लड़की के हाथ में राहुल गांधी की तस्‍वीर को साफ देखा जा सकता है।

असली तस्‍वीर यहां देखें।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने भारतीय युवा कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता आनंद जाट से संपर्क किया। उनकी ओर से बताया गया कि ओरिजनल तस्‍वीर में राहुल गांधी के चित्र को देखा जा सकता है। इसे किसी ने एडिट करके वायरल कर दिया है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर पूजा मीना के अकाउंट को छह हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि सचिन पायलट से जुड़ी तस्‍वीर फर्जी है। असली तस्‍वीर में राहुल गांधी की फोटो थी। इसे एडिट करके सचिन पायलट की तस्‍वीर में बदल दिया गया।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट