X
X

Fact Check : राहुल गांधी के रामायण वाले बयान का अधूरा वीडियो वायरल कर किया जा रहा गलत दावा

वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी को रामायण का सही ज्ञान नहीं है। इसे लेकर उनका मजाक उड़ाया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल करते हुए उनका मजाक उड़ाया जा रहा है। वीडियो में राहुल गांधी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि लंका को भगवान हनुमान ने नहीं जलाया था। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर 9 सेकंड के वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी को रामायण का सही ज्ञान नहीं है। इसे लेकर उनका मजाक उड़ाया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस क्लिप की जांच की। पता चला कि यह एडिटेड है। दरअसल 9 अगस्‍त को राहुल गांधी ने अविश्‍वास पर चर्चा के दौरान कहा था कि लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था, लंका को रावण के अहंकार ने जलाया था। लेकिन उनके बयान के आधे हिस्‍से को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर शिवाय हिंदू ने 9 अगस्‍त को 9 सेकंड की वीडियो क्लिप को अपलोड करते हुए लिखा कि ये कौन-सी रामायण पढ़ कर आया है।

वीडियो में राहुल गांधी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था।

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

इस वीडियो को विक्रम मित्‍तल और जय भगवान गोयल ने भी पोस्‍ट किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल का रूख किया। वहां हमें 9 अगस्‍त को राहुल गांधी के भाषण का पूरा वर्जन मिला। 30:17 मिनट पर राहुल गांधी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था। लंका को रावण के अहंकार ने जलाया था। राम ने रावण को नहीं मारा था। रावण के अहंकार ने रावण को मारा था।” राहुल गांधी की पूरी स्‍पीच को नीचे सुना जा सकता है।

राहुल गांधी की स्‍पीच के वीडियो को कांग्रेस ने भी अपने यूट्यूब चैनल पर 9 अगस्‍त को अपलोड किया। इसे यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए संसद टीवी के आधिकारिक यूट्यूब यूटब को खंगालना शुरू किया। इस वीडियो में 35:10 मिनट पर राहुल गांधी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “रावण दो लोगों की सुनता था, मेघनाद और कुंभकर्ण । वैसे ही नरेंद्र मोदी दो लोगों की सुनते हैं, अमित शाह और अडानी। लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था, लंका को रावण के अहंकार ने जलाया था। राम ने रावण को नहीं मारा था, रावण के अहंकार ने रावण को मारा था।”

विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि राहुल गांधी ने मणिपुर की स्थिति पर जब सदन में अपनी बात रखी तो उन्‍होंने सरकार को उसका राजधर्म याद दिलाया। साथ में प्रधानमंत्री के अहंकार को लेकर राहुल गांधी ने कहा था कि लंका को हनुमान ने नहीं जलाया था, लंका को रावण के अहंकार ने जलाया था। लेकिन ट्रोल आर्मी राहुल गांधी के बयान के साथ छेड़छाड़ करके वायरल कर रही है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर शिवाय हिंदू के अकाउंट की जांच की गई। पता चला कि यह अकाउंट दो लाख लोगों के द्वारा फॉलो किया जाता है। सितंबर 2016 को बनाए गए इस अकाउंट का यूजर लखनऊ में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी से जुड़ी वायरल क्लिप एडिटेड साबित हुई। संसद में उनके दिए गए भाषण में से 9 सेकंड के एक हिस्‍से को काटकर झूठ फैलाने की कोशिश की जा रही है।

  • Claim Review : राहुल गांधी ने कहा कि लंका को हनुमान ने नहीं जलाया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर शिवाय हिंदू
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later