Fact Check: राजा की कहानी सुनाते राहुल गांधी के अधूरे वीडियो को मजाकिया लहजे में किया जा रहा शेयर

करीब डेढ़ माह पहले विपक्षी नेताओं के फोन हैकिंग की कोशिशों के आरोपों को लेकर राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की थी। उस प्रेस कॉन्फ्रेंस के आधे-अधूरे वीडियो को शेयर कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर मजाकिया लहजे में शेयर किया जा रहा है। इसमें वह कह रहे हैं कि हम इस राजा पर 24 घंटे आक्रमण करते हैं, लेकिन उसका कुछ नहीं होता है। कुछ यूजर्स इस बयान को पीएम मोदी से जोड़कर राहुल गांधी का मजाक उड़ाते हुए शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि राहुल गांधी के अधूरे वीडियो को शेयर कर उनके खिलाफ दुष्‍प्रचार के मकसद से शेयर किया जा रहा है। दरअसल, विपक्षी नेताओं के फोन हैकिंग की कोशिशों के आरोपों को लेकर राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राजा और तोते की कहानी सुनाते हुए पीएम मोदी और गौतम अडाणी पर निशाना साधा था।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Sanjay Goel (आर्काइव लिंक) ने 18 दिसंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“सुनिए..

राहुल गांधी खुद बोल रहे है कि हम इस राजा ( मोदी जी ) पर 24 घंटे हमले करते हैं,,,

लेकिन लगता है, तीर हमेशा गलत निशाने पर जाता है..!!

अदभुद है इस कांग्रेस के अंतिम चिराग का हौंसला..!!!

विकास पुंज”

वीडियो में राहुल गांधी कह रहे हैं, “बात समझ नहीं आ रही है। हम इस राजा पर मतलब 24 घंटे आक्रमण करते हैं… जनता इसके खिलाफ है… कुछ होता ही नहीं है। जितना हम इस पर आक्रमण करते हैं, ऐसा लगता है हम गलत जगह मतलब… तीर मार रहे हैं।”  

फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को इसी तरह से शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया।  इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर 31 अक्टूबर 2023 को अपलोड वीडियो न्यूज में वायरल क्लिप मिली। उस समय राहुल गांधी ने विपक्ष के नेताओं पर फोन हैक करने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इसमें उन्होंने कहा था, “इस राजा पर मतलब 24 घंटे आक्रमण करते हैं… जनता इसके खिलाफ है… कुछ होता ही नहीं है। जितना हम इस पर आक्रमण करते हैं, ऐसा लगता है हम गलत जगह मतलब… तीर मार रहे हैं। तो ऋषि ने कहा… वो काफी मतलब ज्ञानी था.. उसने कहा देखिए… दरअसल, ये जो राजा है, इसकी आत्मा इसके अंदर नहीं है। इसकी आत्मा वहां पर पीछे एक छोटा-सा घर है… वहां पर पिंजरे में एक तोता बैठा है। इसकी आत्मा उस तोते के अंदर है। उस तोते को आप पकड़ लीजिए, राजा खत्म हो जाएगा। बहुत रोचक कहानी है, क्योंकि नरेंद्र मोदी जी की आत्मा अडाणी में है। तोता कहीं बैठा है, राजा कहीं बैठा है। बहुत समय के लिए सारी अपोजिशन राजा पर हमला कर रही थी मगर असलियत यह है कि राजा राजा ही नहीं है। पावर किसी और के हाथ में है।  

आज तक के यूट्यूब चैनल पर भी 31 अक्टूबर 2023 को इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो देखा जा सकता है।  

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 31 अक्टूबर को एएनआई के हवाले से छपी खबर के अनुसार, विपक्ष के कई नेताओं के फोन हैकिंग के आरोपों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है।

इस बारे में उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी का कहना है, “विपक्ष के लोग आधे-अधूरे वीडियो क्लिप को शेयर कर गलत दावा कर रहे हैं। ऐसा कुछ भी नहीं है। प्रेस कॉन्फ्रेंस की वीडियो में वह पीएम मोदी और अडाणी के बारे में बात कर रहे हैं।

अंत में हमने आधे-अधूरे वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर को 23 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं और वह एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: करीब डेढ़ माह पहले विपक्षी नेताओं के फोन हैकिंग की कोशिशों के आरोपों को लेकर राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की थी। उस प्रेस कॉन्फ्रेंस के आधे-अधूरे वीडियो को शेयर कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट