X
X

Fact Check: राहुल गांधी की तस्‍वीर को क्वात्रोची की बताकर फिर किया जा रहा है वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई। कुछ लोग सोनिया गांधी को बदनाम करने के लिए राहुल गांधी को क्वात्रोच्चि बताकर वायरल कर रहे हैं। वायरल तस्‍वीर 1996 की है। इसमें सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी खड़े हैं।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Apr 6, 2022 at 01:43 PM
  • Updated: Apr 6, 2022 at 02:26 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)।  सोशल मीडिया में कांग्रेस के कार्यकारी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के साथ उनके बेटे राहुल गांधी की एक पुरानी तस्‍वीर आपत्तिजनक दावे के साथ तेज़ी से वायरल हो रही है। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि इस तस्वीर में सोनिया गांधी के पीछे खड़ा शख्‍स इटली का बिजनेसमैन ओतावियो क्वात्रोची है। विश्‍वास न्‍यूज ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर की विस्तार से जाँच की और वायरल पोस्‍ट को फर्जी पाया। तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ उनके बेटे राहुल गांधी खड़े हैं, क्वात्रोची नहीं। यह तस्‍वीर 1996 के एक कार्यक्रम की है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर “पद्माक्षी संभव” ने 5 अप्रैल को इस तस्वीर को पोस्ट किया है। वायरल तस्वीर के साथ लिखा हुआ है, ‘यदि आपको लगता होगा की सोनिया गाँधी के साथ यह राहुल गाँधी है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की यह क्वात्रोच्चि है। अब स्वंय निर्णय लीजिए की राजीव गाँधी की हत्या के बाद डीएनए टेस्ट के लिए राहुल का रक्त देने से उसकी माँ ने क्यों मना कर दिया था।  ‘

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर के साथ किये जा रहे दावे की वास्तविकता जानने के लिए सबसे पहले सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया। अपनी सर्च के दौरान हमें latestly.com की वेबसाइट पर 19 जून 2020 को प्रकाशित एक आर्टिकल में मिली। इस आर्टिकल में राहुल गाँधी की और भी तस्वीरें थी। प्रकाशित आर्टिकल में लिखा गया है,’राहुल गांधी 50 साल के हुए: उनके जन्मदिन पर देखने के लिए कांग्रेस नेता के बचपन और परिवार की कम देखी गई तस्वीरें’

यही तस्वीर हमें इंडियन एक्सप्रेस पर 4 दिसंबर 2017 की एक रिपोर्ट में मिली। रिपोर्ट को प्रकाशित कर लिखा गया, “हैप्पी बर्थडे राहुल गांधी: शोकग्रस्त बेटे से लेकर राजनीतिक उत्तराधिकारी तक, यहां देखिए कांग्रेस अध्यक्ष के जीवन के दुर्लभ क्षण” यहाँ छपी तस्वीर के डिस्क्रिप्शन में लिखा गया है, “न्यू दिल्ली में 8 अप्रैल 1996 को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के स्थापना दिवस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल.” इस तस्वीर के लिए पीटीआई को श्रेय दिया गया है। रिपोर्ट को यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

हमने ओट्टावियो क्वात्रोची के बारे जानने के लिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें उनकी कई तस्वीरें मिली। जिनकी तुलना हमने राहुल गाँधी की तस्वीरों के साथ की। दोनों के बीच का अंतर साफ़ तौर पर देखा जा सकता है।

पहले भी यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है, जिसकी जाँच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पहले की पड़ताल को यहाँ पढ़ सकते हो।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस प्रवक्‍ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। तस्‍वीर में राहुल गांधी को साफ देखा जा सकता है। वायरल हो रहा दावा गलत है।

जांच के अंतिम दौर में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर को 854 लोग फॉलो करते हैं। यूजर दिल्ली की रहने वाली है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई। कुछ लोग सोनिया गांधी को बदनाम करने के लिए राहुल गांधी को क्वात्रोच्चि बताकर वायरल कर रहे हैं। वायरल तस्‍वीर 1996 की है। इसमें सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी खड़े हैं।

  • Claim Review : सोनिया गांधी इटली के बिजनेसमैन ओत्तावियो क्वात्रोकी के साथ
  • Claimed By : पद्माक्षी संभव
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later