Fact Check: इमरान खान के पीछे राहुल गाँधी, सिद्धू और ममता बनर्जी नहीं बैठे हैं, तस्वीर फर्जी है

Fact Check: इमरान खान के पीछे राहुल गाँधी, सिद्धू और ममता बनर्जी नहीं  बैठे हैं, तस्वीर फर्जी है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)।  सोशल मीडिया पर आजकल एक फेक फोटो वायरल हो रहा है जिसमे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान आर्मी के चीफ कमर बाजवा के साथ देखा जा सकता है और इस फोटो में इमरान खान के पीछे राहुल गाँधी, नवजोत सिंह सिद्धू और ममता बनर्जी बैठे हैं. असल में यह फोटो फोटोशॉपपॅड है. असली फोटो में इमरान खान के पीछे कोई नहीं बैठा है.

Claim

वायरल फोटो में क्लेम किया गया है “बालाकोट में मारे गए आतंकवादियों के सबूत जुटाने पाकिस्तान पहुंचा विपक्ष। दुआ करते एक साथी को ज़रूर देखें।”

Fact Check

इस फोटो की सत्यता जानने के लिए हमने सबसे पहले इस फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। पहले पेज पर ही हमें एक पाकिस्तनी न्यूज़ वेबसाइट द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक खबर मिली जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान आर्मी के चीफ कमर बाजवा के साथ देखा जा सकता है। इस तस्वीर में इमरान खान के पीछे कोई नहीं बैठा है।

साफ़ है कि वायरल हो रहा फोटो फोटोशॉप्ड है।

इस पोस्ट को Dhongi AAP नाम के एक पेज ने शेयर किया था. Dhongi AAP पेज के अबाउट अस के अनुसार, यह पेज एक विशेष पॉलिटिकल पार्टी की पोल खोलने के लिए बना है।

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही रही फोटोशॉप्ड है। असली फोटो में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और पाकिस्तान आर्मी के चीफ कमर बाजवा बैठे हैं, इस फोटो में इमरान खान के पीछे कोई नहीं बैठा है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट