Fact Check: भूस्खलन के बाद राहुल के वायनाड नहीं जाने का दावा FAKE, पीएम मोदी से पहले कर चुके हैं दौरा

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी के वायनाड न जाने का दावा फर्जी है। राहुल गांधी ने पीएम मोदी से पहले वायनाड के प्रभावित इलाकों का दौरा किया था। फर्जी पोस्ट दुष्प्रचार की मंशा से फैलाई जा रही है।

Fact Check: भूस्खलन के बाद राहुल के वायनाड नहीं जाने का दावा FAKE, पीएम मोदी से पहले कर चुके हैं दौरा

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायनाड में भूस्खलन प्रभावित इलाकों का दौरा किया और इसी के बाद से सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। तस्वीरों को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने वायनाड का दौरा कर लिया, लेकिन वहां से जीतने वाले राहुल गांधी अबतक वायनाड नहीं पहुंचे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी के वायनाड न जाने का दावा फर्जी है। राहुल गांधी ने पीएम मोदी से पहले वायनाड के प्रभावित इलाकों का दौरा किया था। फर्जी पोस्ट दुष्प्रचार की मंशा से फैलाई जा रही है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”ये जो बंदा फोटो में दिख रहा है इसकी पार्टी वायनाड में हार गई है और ये वहा घूम घूम कर लोगों से हाल पूछ रहा है और जो कि वहां जीता है उसे अभी तक समय नहीं मिला अपने क्षेत्र मे जाने का।”

 पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने कांग्रेस के एक्स हैंडल को सर्च किया। सर्च में हमें एक अगस्त 2024 को कुछ तस्वीरों के साथ एक पोस्ट मिली। इसमें लिखा था, ”नेता विपक्ष श्री @RahulGandhi और कांग्रेस महासचिव श्रीमती @priyankagandhi ने वायनाड के मेपड्डी में लैंड स्लाइड से प्रभावित इलाकों का जायजा लिया और हादसे से पीड़ित लोगों से मुलाकात की।”

https://twitter.com/INCIndia/status/1818938603419967559

राहुल गांधी के इंस्टाग्राम हैंडल पर भी एक अगस्त को उनके वायनाड दौरे से जुड़ा एक वीडियो मिला। यहां वीडियो को 2 अगस्त को अपलोड किया गया है।

वायरल पोस्ट में पीएम मोदी की दो तस्वीरों को भी शेयर किया गया है। पहली तस्वीर को गूगल लेंस किये जाने पर हमें यह फोटो डीडी न्यूज के थ्रेड हैंडल पर 10 अगस्त को अपलोड हुई मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वायनाड में भूस्खलन के पीड़ितों से मिलने के लिए राहत शिविर और अस्पताल का दौरा किया।

वहीं, इस पोस्ट के साथ शेयर की जा रही पीएम मोदी की दूसरी तस्वीर को गूगल लेंस किये जाने पर हमें यह फोटो लाइव हिंदुस्तान के इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की गई कई तस्वीरों के बीच मिली। यहां भी दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तमाम फोटो पीएम मोदी के वायनाड दौरे के दौरान की हैं।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने हमने बताया, ”राहुल गांधी वायनाड का दौरा कर चुके हैं। बीजेपी आईटी सेल हमेशा राहुल गांधी के खिलाफ प्रोपेगेंडा फैलाने में लगा रहता है।”

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को ढाई हजार लोग फॉलो करते हैं और इस प्रोफाइल से विचारधारा  विशेष से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी के वायनाड न जाने का दावा फर्जी है। राहुल गांधी ने पीएम मोदी से पहले वायनाड के प्रभावित इलाकों का दौरा किया था। फर्जी पोस्ट दुष्प्रचार की मंशा से फैलाई जा रही है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट