Fact Check: राहुल गांधी ने हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर शुभकामनाएं दी थीं, भ्रामक दावा वायरल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने फेसबुक अकाउंट से हनुमान जन्‍मोत्‍सव की बधाई का संदेश पोस्‍ट किया था, जबकि ट्विटर पर गुड फ्राइडे को लेकर संदेश ट्वीट किया था। हालांकि, पिछले साल 2022 में उन्‍होंने ट्विटर पर भी हनुमान जन्मोत्सव की बधाई दी थी। सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा वायरल हो रहा है।

Fact Check: राहुल गांधी ने हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर शुभकामनाएं दी थीं, भ्रामक दावा वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने गुड फ्राइडे पर तो ट्वीट कर दिया, लेकिन हनुमान जन्‍मोत्‍सव की बधाई नहीं दी। इसको लेकर यूजर्स कांग्रेस नेता पर निशाना साध रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी ने हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर अपने फेसबुक अकाउंट से लोगों को शुभकामनएं दी थी। हालांकि, उन्‍होंने इस बारे में कोई ट्वीट नहीं किया था। पिछले साल उन्‍होंने ट्विटर पर भी हनुमान जन्मोत्सव की बधाई दी थी।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक पेज India272+ ने 7 अप्रैल (आर्काइव लिंक) को एक पोस्‍टकार्ड पोस्‍ट करते हुए लिखा,

“कल हनुमान जन्मोत्सव की बधाई नहीं देने वाला आज सुबह सुबह Good Friday पर ट्वीट कर रहा है और ये खुद को जनेऊधारी ब्राह्मण कहता है”

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल को चेक किया। 7 अप्रैल को अकाउंट से गुड फ्राइडे को लेकर ट्वीट (आर्काइव लिंक) किया गया है।

6 अप्रैल को ट्विटर हैंडल से हनुमान जन्मोत्सव को लेकर कोई ट्वीट नहीं किया गया है। इसके बाद हमने राहुल गांधी का फेसबुक अकाउंट देखा। इससे 6 अप्रैल 2023 की सुबह हनुमान जन्‍मोत्‍सव की शुभकामना का संदेश पोस्‍ट (आर्काइव लिंक) किया गया है।

7 अप्रैल को फेसबुक अकाउंट से गुड फ्राइडे को लेकर भी पोस्‍ट किया गया है।

इसके बाद हमने ट्विटर एडवांस सर्च की मदद से राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल पर ‘हनुमान’ कीवर्ड से सर्च किया। 8 अप्रैल 2020, 22 अप्रैल 2016, 27 अप्रैल 2021, 16 अप्रैल 2022 और 11 अप्रैल 2017 को हनुमान जन्मोत्सव को लेकर शुभकामना संदेश ट्वीट किया गया है। मतलब इससे पहले भी राहुल गांधी ने हनुमान जन्मोत्सव की शुभकामना का संदेश ट्वीट किया है।

इस बारे में हमने यूपी कांग्रेस के प्रवक्‍ता अभिमन्‍यु त्‍यागी से बात की। उनका कहना है, “कांग्रेस सभी धर्मों को मानने वाली है। हम किसी में भेदभाव नहीं करते हैं। यह सब विपक्षी दलों का काम है। राहुल गांधी होली, दिवाली, ईद, सभी त्‍योहारों को मानते हैं।

भ्रामक पोस्‍ट करने वाले फेसबुक पेज India272+ को हमने स्‍कैन किया। 2 फरवरी 2013 को बने इस पेज को करीब 28 लाख लोग फॉलो करते हैं और यह विचारधारा से प्रेरित है।

निष्कर्ष: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने फेसबुक अकाउंट से हनुमान जन्‍मोत्‍सव की बधाई का संदेश पोस्‍ट किया था, जबकि ट्विटर पर गुड फ्राइडे को लेकर संदेश ट्वीट किया था। हालांकि, पिछले साल 2022 में उन्‍होंने ट्विटर पर भी हनुमान जन्मोत्सव की बधाई दी थी। सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा वायरल हो रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट