X
X

Fact Check : राहुल गांधी ने नहीं कही नरेंद्र मोदी के फिर से प्रधानमंत्री बनने की बात, फर्जी क्लिप वायरल

विश्वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और इस वीडियो को एडिटेड पाया। असली भाषण में राहुल गांधी ने कहा था “नरेंद्र मोदी फिर से पीएम नहीं बन रहे हैं।”

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: May 15, 2024 at 12:04 PM
  • Updated: May 15, 2024 at 03:31 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है। इसमें उन्‍होंने फिर से नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने की बात बोलते हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर इस क्लिप को वायरल किया जा रहा है। 

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल क्लिप की जांच की। पता चला कि उनके भाषण के एक हिस्‍से के साथ छेड़छाड़ करके वायरल क्लिप तैयार की गई है। असली भाषण में राहुल गांधी ने कहा था कि नरेंद्र मोदी  फिर से पीएम नहीं बन रहे हैं। 

सोशल मीडिया में वायरल क्लिप में से नहीं शब्‍द को हटाकर वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल क्लिप पूरी तरह फेक साबित हुई। 

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल इंस्टाग्राम हैंडल chindamjaganmohan ‘चिंदम जगन मोहन’ (आर्काइव) ने 14 मई को एक वीडियो क्लिप को पोस्ट किया, जिसमें राहुल गांधी को कहते सुना जा सकता है,”नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री रहेंगे। शुरुआत में मैं आपको कह देता हूँ जो बात सच है। 2024, 4 जून नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री रहेंगे। आप लिख के ले लो।  मोदी नरेंद्र जी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री बन सकते हैं। हमने जो करना था। जो काम जो मेहनत करनी थी, हमने कर दी है। अब आप देखना उत्तर प्रदेश में हमारे गठबंधन को एक सीट नहीं मिलने वाली है। ये भी मुस्कुरा रहे हैं, इन्हें भी पता है जो राहुल गाँधी बोल रहा है वो सच है, नरेंद्र मोदी देश का प्रधानमंत्री बन रहा हैं। खत्म कहानी। जैसे अंग्रेजी में बोलते हैं , गुड बाय थैंक यू।”

पड़ताल 

पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस क्लिप के स्क्रीनशॉट को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें पता चला कि वायरल क्लिप राहुल गांधी और अखिलेश यादव की 10 मई को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुई रैली से संबंधित है। 

हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर इस भाषण की 1 मिनट की झलकियां मिली। इसमें साफ सुना जा सकता है कि राहुल गांधी ने बोला “4 जून, 2024 नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे। आप लिख के ले लो। आप लिख के ले लो। नरेंद्र मोदी जी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री नहीं बन सकते हैं। हमने जो करना था। जो काम जो मेहनत करनी थी, हमने कर दी है। अब आप देखना उत्तर प्रदेश में हमारे गठबंधन को 50 से कम एक सीट नहीं मिलने वाली है। और बाकी देश में हर प्रदेश में हमने बीजेपी को रोका है। ये जो मीडिया वाले हैं, अडानी के हैं, ये सच्चाई नहीं बोलेंगे। ये हमारे भाई हैं, इनसे हम मोहब्बत करते हैं, प्यार करते हैं।  मगर इनको सैलरी लेनी है बेचारों को, इसलिए ये सच्चाई नहीं लिख सकते। बच्चे पलने हैं इनको। मगर अगर आप अभी इनके चेहरे देखोगे तो ये भी मुस्कुरा रहे हैं, क्योंकि इन्हें भी पता लग रहा है जो राहुल गांधी बोल रहा है वो सच है, और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बन रहा है। खत्म कहानी। जैसे अंग्रेजी में बोलते हैं, गुड बाय, थैंक यू।”

हमें असली 1 मिनट की क्लिप Daily Salar Digital के यूट्यूब चैनल पर भी असली क्लिप 10 मई को अपलोड मिली। यहाँ भी सुना जा सकता है कि राहुल गांधी ने कहा था ,”4 जून, 2024 नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे। “

राहुल गांधी का ये पूरा भाषण हमें इंडियन नेशनल कांग्रेस के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी 10 मई को लाइव स्ट्रीम मिला। यहाँ 46 मिनट के टाइम इंटरवल के बाद वायरल क्लिप का वो हिस्सा सुना जा सकता है,जिसे एडिट किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस के कम्युनिकेशन इंचार्ज प्रणव झा से संपर्क किया। उन्होंने बताया,”राहुल गांधी की वायरल क्लिप एडिटेड है। असली वीडियो में उन्होंने कहा था कि 4 जून को देश में नरेंद्र मोदी की सरकार नहीं बन रही है।”

जांच के अंत में भ्रामक पोस्ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि इंस्टाग्राम यूजर ‘चिंदम जगन मोहन’ के 7000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और इस वीडियो को एडिटेड पाया। असली भाषण में राहुल गांधी ने कहा था “नरेंद्र मोदी फिर से पीएम नहीं बन रहे हैं।”

  • Claim Review : राहुल गांधी ने कहा था कि नरेंद्र मोदी फिर से पीएम बन रहे हैं।
  • Claimed By : Instagram User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later