Fact Check: राहुल गांधी का बयान बताकर वायरल किया जा रहा फर्जी ग्राफिक्स प्लेट

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर किया जा रहा वायरल दावा फर्जी निकला है। एबीपी न्यूज के नाम पर फर्जी ग्राफिक्स प्लेट वायरल की जा रही हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तरफ से ये बयान नहीं दिए गए हैं।

Fact Check: राहुल गांधी का बयान बताकर वायरल किया जा रहा फर्जी ग्राफिक्स प्लेट

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक न्यूज चैनल के नाम से कुछ ग्राफिक्स प्लेट वायरल की जा रही हैं। इन ग्राफिक्स प्लेट की मदद से यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि राहुल गांधी ने पाकिस्तान और इस्लाम को लेकर कुछ बयान दिए हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला है। एबीपी न्यूज के नाम पर फर्जी ग्राफिक्स प्लेट वायरल की जा रही हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तरफ से ये बयान नहीं दिए गए हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Girish Kamdar ने 4 जुलाई 2021 को वायरल ग्राफिक्स प्लेट शेयर किया है। इसपर एबीपी न्यूज का लोगो बना हुआ है। ग्राफिक्स प्लेट पर राहुल गांधी के हवाले से लिखा है, ‘हमारी सरकार बनते ही पाकिस्तान को 5 हजार करोड़ कर्ज देंगे बिना ब्याज 50 साल के लिए।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इसी तरह फेसबुक यूजर Batchu Venkateswara Rao ने भी कथित तौर पर एबीपी न्यूज के लोगो वाली अलगअलग ग्राफिक्स प्लेट पोस्ट की हैं। इसमें भी राहुल गांधी के कथित बयानों का जिक्र है, जिसके मुताबिक कांग्रेस नेता खुद को और पार्टी को मुस्लिमों से जोड़ रहे हैं। इन ग्राफिक्स प्लेट को भी यहां नीचे देखा जा सकता है।

वायरल ग्राफिक्स प्लेट।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इन वायरल ग्राफिक्स प्लेट को गौर से देखा। हमें इनमें भाषा की अशुद्धियां दिखाई पड़ीं। जैसे एक जगह कांग्रेस को कोंग्रेस लिखा गया है। वाक्य विन्यास में व्याकरण की गलतियां हैं। इन्हें यहां नीचे देखा जा सकता है।

कांग्रेस को कोंग्रेस लिखा गया है।

विश्वास न्यूज ने इंटरनेट पर ओपन सर्च के माध्यम से यह जानना चाहा कि क्या कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वायरल दावों से बयान दिए हैं या नहीं। हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जो इस तरह के किसी बयान की पुष्टि करती हो। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयानों पर न्यूज रिपोर्ट तैयार की जाती हैं। ऐसे में वायरल दावे वाले बयानों की पुष्टि करने वाली न्यूज रिपोर्ट्स का न होना, इनपर संदेह पैदा करता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए इस दावे को इंटरनेट पर और सर्च किया। हमें Scroll की वेबसाइट पर 12 नवंबर 2018 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। हमें इसमें वायरल ग्राफिक्स प्लेट दिखे। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि एबीपी न्यूज ने तब स्पष्ट किया था कि यह तस्वीरें फर्जी हैं और एबीपी ने ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं की है। इस रिपोर्ट में एबीपी न्यूज के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से किया गया वह ट्वीट भी लगाया गया है, जिसमें एबीपी ने वायरल ग्राफिक्स के बारे में स्पष्टीकरण दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे को एबीपी न्यूज एडिटोरियल टीम के एक जर्नलिस्ट संग शेयर किया। उन्होंने भी इसे फर्जी बताते हुए कहा कि अब एबीपी न्यूज का लोगो और स्टाइल शीट बिल्कुल बदल चुका है। वायरल ग्राफिक्स प्लेट में भाषा और व्याकरण की गलतियां हैं और इसका फॉन्ट भी एबीपी से मेल नहीं खाता। उन्होंने भी बताया कि एबीपी ने ऐसी कोई खबर नहीं चलाई है।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सोशल मीडिया विभाग के स्टेट को-आर्डिनेटर रनीश जैन संग शेयर किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की छवि को धूमिल करने के लिए वर्षों से फेक न्यूज मशीनरी काम कर रही हैं। कांग्रेस पार्टी और गांधी परिवार का इतिहास और वर्तमान से जुड़ी सारी चीजें आधिकारिक स्रोतों में उपलब्ध हैं। रनीश जैन ने भी वायरल पोस्ट को फर्जी बताते हुए कहा कि राहुल गांधी की तरफ से ऐसे बयान नहीं दिए गए हैं।

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Girish Kamdar की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर ने अपनी निजी जानकारियों को पब्लिक नहीं कर रखा है।

निष्कर्ष: निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर किया जा रहा वायरल दावा फर्जी निकला है। एबीपी न्यूज के नाम पर फर्जी ग्राफिक्स प्लेट वायरल की जा रही हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तरफ से ये बयान नहीं दिए गए हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट