X
X

Fact Check: राहुल गांधी और पीएम मोदी का एक- दूसरे को दिए गए बयान का वीडियो 2020 का है, हालिया नहीं

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह वीडियो साल 2020 का उस वक्त का है, जब राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर युवाओं के रोजगार से जुड़ा यह ‘डंडे मारेंगे ‘ वाला बयान दिया था, जिसका जवाब पीएम मोदी ने संसद में दिया था। अब इस पुराने वीडियो को हालिया बताते हुए शेयर किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Dec 7, 2023 at 04:57 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दो अलग-अलग वीडियो को जोड़ा गया है। पहले वीडियो में कांग्रेस लीडर राहुल गांधी पीएम मोदी पर बयान देते हुए नजर आ रहे हैं, वहीं दूसरे वीडियो में राहुल गांधी के बयान पर पीएम मोदी को अपना जवाबी बयान देते हुए सुना जा सकता है। वायरल वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह मामला हालिया दिनों का है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह वीडियो साल 2020 का उस वक्त का है, जब राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर युवाओं के रोजगार से जुड़ा यह ‘डंडे मारेंगे ‘ वाला बयान दिया था, जिसका जवाब पीएम मोदी ने संसद में दिया था। अब इस पुराने वीडियो को हालिया बताते हुए शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”राहुल बोले- देश के युवा डंडा मारेंगे उसके बाद मोदी जी का जवाब सुनने लायक है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने राहुल गांधी के वीडियो के कीफ्रेम निकाले और गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। राहुल गांधी का वीडियो जी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर 6 फरवरी को अपलोड हुआ मिला।

एबीपी न्यूज पर इसी मामले से जुडी खबर के मुताबिक, ”राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करते हुए कहा, ”ये जो नरेंद्र मोदी भाषण दे रहा है, छह महीने बाद ये घर से बाहर नहीं निकल पाएगा। हिन्दुस्तान के युवा इसको ऐसा डंडा मारेंगे, इसको समझा देंगे कि हिन्दुस्तान के युवा को रोजगार दिए बिना ये देश आगे नहीं बढ़ सकता।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने पीएम मोदी के वीडियो को सर्च करना शुरू किया। न्यूज 24 के यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को 6 फरवरी को अपलोड किया गया है। यहां वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

इसी मामले पर हमने एनडीटीवी की 6 फरवरी की खबर मिली। खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ”कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को एक चुनावी रैली में पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि छह महीने में लोग उन्हें डंडे मारने लगेंगे। इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में गुरुवार को कहा कि ये बात सही है काम तो कठिन है। तैयारी के लिए छह महीने तो लगते हैं। मैं छह महीने में कोशिश करूंगा कि सूर्य नमस्कार की संख्या बढ़ा दूंगा। अपनी पीठ को मजबूत बना लूंगा। मेरी पीठ को ऐसा बना लूंगा कि हर डंडा झेलने वाला बना लूंगा। अब छह महीने का समय है मेरे पास, क्योंकि पिछले 20 वर्षों से गंदी गंदी गालियों को सुनते आ रहा हूं। पीएम मोदी ने कहा कि अब मैं अपने आप को गाली प्रूफ बना लिया हूं।”

वायरल वीडियो से जुडी पुष्टि के लिए हमने कांग्रेस प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया और वायरल वीडियो उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो पुराना है।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को डेढ़ लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह वीडियो साल 2020 का उस वक्त का है, जब राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर युवाओं के रोजगार से जुड़ा यह ‘डंडे मारेंगे ‘ वाला बयान दिया था, जिसका जवाब पीएम मोदी ने संसद में दिया था। अब इस पुराने वीडियो को हालिया बताते हुए शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : राहुल गांधी और पीएम मोदी का हालिया बयान
  • Claimed By : FB Page: BBP News
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later