X
X

Fact Check: लातूर में मिलाद-उन-नबी पर निकले जुलूस को हरियाणा चुनाव के दौरान मुस्लिमों की रैली के नाम पर किया जा रहा शेयर

हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान मेवात में हुई मुस्लिम रैली के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो महाराष्ट्र के लातूर में मिलाद-उन-नबी के मौके पर आयोजित जुलूस का है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हरियाणा विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुका है और इसके नतीजे आठ अक्टूबर को आएंगे। मतदान संपन्न होने के बाद आए कई एग्जिट पोल्स में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है और इसी से जोड़कर सोशल मीडिया यूजर्स एक वीडियो को वायरल कर रहे हैं, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने से पहले ही चुनाव के दौरान मुस्लिमों ने अपनी एकजुटता का प्रदर्शन करते हुए रैली निकाली, जिसमें सिर्फ इस्लामी झंडा नजर आ रहा था।

विश्वास न्यूज की जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो महाराष्ट्र के लातूर में मिलाद-उन-नबी के मौके पर निकाली गई बाइक रैली का है, जिसे हरियाणा विधानसभा चुनाव के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Anil Taru’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “यह जुलूस किसी इस्लामिक देश का नहीं है बल्कि हरियाणा के मुस्लिम एरिया मेवात में कांग्रेस का चुनाव प्रचार जुलूस है इस जुलूस में आपको सऊदी अरब का कलमा लिखा झंडा दिखेगा फिलिस्तीन का झंडा दिखेगा खलीफा का इस्लामी झंडा दिखेगा।। अब सोच कर सोचिए ये मानसिकता के गुलाम कोंग्रेसी इस सनातनी भूमि को किस दिशा में धकेल रहे ।। वैसे हर कोंग्रेस को जयचन्द कहे तो कोई अतिशयोक्ति न होगी।।”

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप  टिपलाइन नंबर पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को भेजकर उसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो किसी रैली का प्रतीत होता है, जिसमें राष्ट्रीय ध्वज के साथ बड़ी संख्या में लोगों को इस्लामी ध्वज के साथ देखा जा सकता है। वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने इन-विड टूल की मदद से इसके  की-फ्रेम्स निकाले और उसे रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो लातूर न्यूज ऑफिशियल नाम के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला।

दो हफ्ते पहले अपलोड किए गए वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह महाराष्ट्र के लातूर में मिलाद-उन-नबी के मौके पर आयोजित धार्मिक जुलूस का है। वायरल वीडियो क्लिप के फ्रेम को इस ऑरिजिनल वीडियो में 0.45 सेकेंड के फ्रेम से आगे के विजुअल में देखा जा सकता है, जहां एक काले रंग की कार पर पगड़ी पहने एक युवक के हाथों में राष्ट्रीय ध्वज नजर आ रहा है।

एक अन्य यू-ट्यूब चैनल पर हमें यही वीडियो समान संदर्भ में लातूर के नाम पर शेयर किया हुआ मिला।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा हो रहा वीडियो हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान की किसी रैली का नहीं, बल्कि लातूर में हुई धार्मिक रैली का है। वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के नूंह प्रभारी मोहम्मद हारुन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह वीडियो मेवात में हुई किसी चुनावी रैली का नहीं है।”

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है।

गौरतलब है कि हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों और जम्मू-कश्मीर में मतदान हो चुका है और इन चुनावों के नतीजे आठ अक्तूबर को आएंगे।

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स के साथ देश, विदेश और अर्थव्यवस्था से संबंधित अन्य एक्सप्लेनर रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान मेवात में हुई मुस्लिम रैली के नाम पर वायरल हो रहा वीडियो महाराष्ट्र के लातूर में मिलाद-उन-नबी के मौके पर आयोजित जुलूस का है।

  • Claim Review : हरियाणा चुनाव के दौरान मेवात में मुस्लिमों ने अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए निकाली रैली।
  • Claimed By : FB User-Anil Taru
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later