X
X

Fact Check: राष्ट्रपति मुर्मू और अन्य नेताओं ने पीएम मोदी के सामने नहीं जोड़े थे हाथ, वायरल दावा भ्रामक

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि डॉ. भीमराव आंबेडकर की  पुण्यतिथि के कार्यक्रम की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर उस दौरान की है, जब प्रधानमंत्री मोदी अन्य नेताओं के साथ फोटो खिंचवा कर वापस जा रहे थे। पहले उन्होंने सभी को हाथ जोड़कर नमस्कार किया और फिर सभी नेताओं ने जाने से पहले नमस्कार किया। इसी तस्वीर को अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Dec 8, 2023 at 02:49 PM
  • Updated: Dec 9, 2023 at 09:33 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर डॉ भीमराव आंबेडकर की  पुण्यतिथि के कार्यक्रम की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पूर्व राष्ट्रपति, वर्तमान राष्ट्रपति, वाइस-प्रेसिडेंट और लोकसभा अध्यक्ष सभी प्रधानमंत्री मोदी के सामने हाथ जोड़कर खड़े हैं और उन्हें प्रणाम कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर उस दौरान की है, जब प्रधानमंत्री मोदी अन्य सभी नेताओं के साथ फोटो खिंचवा कर वापस जा रहे थे। पहले उन्होंने सभी को हाथ जोड़कर नमस्कार किया और फिर सभी नेताओं ने जाने से पहले नमस्कार किया। इसी तस्वीर को अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सुप्रियो सरकार’ ने 7 दिसंबर 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है,  पूर्व राष्ट्रपति,वर्तमान राष्ट्रपति, उपाध्यक्ष, और लोकसभा अध्यक्ष। बस भारतीय कपड़ों की दुकानों के प्रवेश द्वार पर पुतलों की तरह खड़े हैं।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

एक अन्य फेसबुक यूजर ‘मनोहर यादव’ यूजर ने 7 दिसंबर 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “इस चित्र का कैप्शन क्या होना चाहिए?”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस दावे को भेजकर इसकी सच्चाई जानने का अनुरोध किया।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पीएम मोदी के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ा वीडियो 6 दिसंबर 2023 को अपलोड हुआ मिला। वीडियो में 8.40 से देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी पहले अंबेडकर की तस्वीर पर फूल चढ़ाते हैं फिर उन्हें प्रणाम करते हैं। जबकि 9.41 पर वायरल तस्वीर वाले सीन को देखा जा सकता है। देखा जा सकता है कि पीएम मोदी सभी मंत्रियों और राष्ट्रपति के साथ तस्वीर खिंचवाते हैं और फिर उन्हें नमस्कार बोलकर वहां से चले जाते हैं। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल दावे से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट को सर्च करना शुरू किया। हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर 6 दिसंबर 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, “राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. भीमराव अंबेडकर को उनकी 67वीं पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की, जिसे “महापरिनिर्वाण दिवस” के रूप में मनाया जाता है।” हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र हो कि सभी नेताओं ने पीएम मोदी को प्रणाम किया था।

हमें वायरल तस्वीर से डॉ. भीमराव अंबेडकर के 67वीं पुण्यतिथि से जुड़ा वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। वीडियो को 6 दिसंबर 2023 को शेयर किया गया था। वीडियो में 26 सेकेंड पर देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर उस समय की है, जब पीएम मोदी सभी के साथ तस्वीर खिंचवा रहे थे।

अधिक जानकारी के लिए हमने उत्तर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत और छवि खराब करने के मकसद से शेयर किए जाने वाला बताया है। 

अंत में हमने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 2,439 लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि डॉ. भीमराव आंबेडकर की  पुण्यतिथि के कार्यक्रम की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर उस दौरान की है, जब प्रधानमंत्री मोदी अन्य नेताओं के साथ फोटो खिंचवा कर वापस जा रहे थे। पहले उन्होंने सभी को हाथ जोड़कर नमस्कार किया और फिर सभी नेताओं ने जाने से पहले नमस्कार किया। इसी तस्वीर को अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : राष्ट्रपति मुर्मू और अन्य नेता पीएम मोदी के सामने हाथ जोड़कर खड़े।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर सुप्रियो सरकार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later