X
X

Fact Check : बीजेपी में नहीं शामिल हुए हैं प्रशांत किशोर, वायरल लेटर फर्जी है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। प्रशांत किशोर बीजेपी में शामिल नहीं हुए हैं। बीजेपी नेशनल कोऑर्डिनेटर अरुण सिंह ने विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए कन्फर्म किया कि यह लेटर फर्जी है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: May 23, 2024 at 12:40 PM
  • Updated: May 23, 2024 at 01:58 PM

नई दिल्ली  (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नाम से एक पत्र वायरल हो रहा है। इसमें लिखा है कि प्रशांत किशोर को पार्टी का राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया गया है। इस पत्र को सच मानकर वायरल किया जा रहा है। 

विश्वास न्यूज ने वायरल पत्र की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। जन सुराज पार्टी प्रमुख प्रशांत किशोर और भाजपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर अरुण सिंह ने इसे फेक बताया। 

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर jharkhand.mukti.morcha.fan (Archive link) ने 22 मई 2024 को वायरल लेटर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “PK तो बीजेपी का Team निकला, इसलिए तो मोदी जी को जीता रहा था!!!” पोस्ट में शेयर किये गए लेटर में लिखा था “Organisational Appointment BJP National President Shri Jagat Prakash Nadda has appointed Shri Prashant Kishore, as the National Chief Spokesperson of BJP. This appointment comes into immediate effect.” 

इसका हिंदी में अनुवाद कुछ यूं है कि संगठनात्मक नियुक्ति भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने श्री प्रशांत किशोर को भाजपा का राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी। इस लेटर पर बीजेपी के नेशनल जनरल सेक्रेटरी अरुण सिंह के हस्ताक्षर हैं।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल लेटर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च करना शुरू किया। हमें कहीं भी प्रशांत किशोर के बीजेपी ज्वाइन करने की कोई खबर नहीं मिली।

हमने बीजेपी के और प्रशांत किशोर के सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला, मगर हमें कहीं भी प्रशांत किशोर के बीजेपी ज्वाइन करने की कोई जानकारी नहीं मिली। 

क्यूंकि वायरल लेटर में भारतीय जनता पार्टी के नेशनल कोऑर्डिनेटर अरुण सिंह का सिग्नेचर है, इसलिए हमने सीधा उनसे संपर्क साधा। विश्वास न्यूज से फ़ोन पर बात करते हुए उन्होंने कहा “वायरल लेटर एडिटेड है, ये पोस्ट पूरी तरह बेबुनियाद है।”

हमने इस विषय में प्रशांत किशोर से भी बात की, उन्होंने भी इस पोस्ट को फर्जी बताया।

प्रशांत किशोर ने हमारे साथ जन सुराज का एक ट्वीट भी शेयर किया, जिसमें एक वॉट्सऐप चैट का स्क्रीकनशॉट है,जिसे देखने से ऐसा लगता है कि कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इस लेटर को किसी को भेजा है।  इस ट्वीट में इस लेटर को फर्जी बताते हुए कांग्रेस पर मिसइन्फॉर्मेशन फ़ैलाने का आरोप लगाया गया है। 

(विश्वास न्यूज़ स्वतंत्र रूप से इस वॉट्सऐप चैट के स्क्रीकनशॉट के सही होने की पुष्टि नहीं करता है। ) 

21 मई को न्यूज़ चैनल NDTV को दिए एक इंटरव्यू में प्रशांत किशोर ने बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी की थी।

आपको बता दें कि चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने 2014 के चुनावों के दौरान भाजपा के साथ काम किया था। इसके अलावा उन्होंने समय समय पर कांग्रेस, टीएमसी, जेडीयू, आरजेडी समेत कई राजनितिक पार्टियों के लिए भी काम किया है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर jharkhand.mukti.morcha.fan के सिर्फ 100 फॉलोअर्स हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। प्रशांत किशोर बीजेपी में शामिल नहीं हुए हैं। बीजेपी नेशनल कोऑर्डिनेटर अरुण सिंह ने विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए कन्फर्म किया कि यह लेटर फर्जी है।

  • Claim Review : प्रशांत किशोर को बीजेपी का राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया गया है।
  • Claimed By : Instagram User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later