Fact Check: हैदराबाद के छेड़छाड़ की पुरानी घटना के वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ केरल का बताकर किया जा रहा है वायरल

Fact Check: हैदराबाद के छेड़छाड़ की पुरानी घटना के वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ केरल का बताकर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक लड़की के साथ की जा रही छेड़छाड़ का वीडियो शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो केरल का है, जहां हिंदू लड़कियों के साथ अल्पसंख्यक होने की वजह से ऐसी घटनाएं आम हो चुकी हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। लड़की के साथ की जा रही अभद्रता का यह वीडियो हैदराबाद में घटी करीब दो साल पुरानी घटना का है, जिसे सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Vishnu Pandit Rss’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”केरल में हो रही महिलाओं से छेड़छाड़ का वीडियो यह कोई पहला वीडियो वायरल नहीं इस प्रकार की घटना हर दिन घटित होती है इसका मुख्य उद्देश्य हिन्दुओं का अल्पसंख्यक होना।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को सच मानते हुए इसे समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

InVID टूल की मदद से मिले की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर यह वीडियो TV9 Telugu Live के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर मिला।

26 सितंबर 2017 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना प्रकाशम जिले की है, जहां एक लड़की के साथ छेड़छाड़ करते हुए उसके साथ बलात्कार की कोशिश की गई और फिर इस घटना के वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया।

यहां से मिले की-वर्ड के आधार पर सर्च करने पर NDTV की वेबसाइट पर 27 सितंबर 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना की जानकारी दी गई है। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना हैदराबाद के प्रकाशम जिले की है, जहां एक नाबालिग लड़की के साथ छेड़छाड़ की गई और इस घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना अगस्त की है, जब दो लड़कियां अपने तीन दोस्तों के साथ प्रकाशम जिले के बाहरी इलाके में पिकनिक पर गईं थी और इनमें एक कपल भी शामिल था।

NDTV की वेबसाइट पर 27 सितंबर 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट

अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, लड़की के साथ उसके ब्वॉयफ्रेंड ने छेड़छाड़ की और इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो के सामने आने के बाद पुलिस ने इस मामले में शामिल तीनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया।

हैदराबाद में TV9 तेलुगू के रिपोर्टर (क्राइम) नूर मोहम्मद ने विश्वास न्यूज को बताया कि यह कुछ सालों पहले हैदराबाद के प्रकाशम जिले में घटी घटना का वीडियो है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाला यूजर फेसबुक पर अक्टूबर 2017 से सक्रिय हैं। उन्होंने अपनी प्रोफाइल में खुद को अयोध्या का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: हैदराबाद के प्रकाशम जिले में लड़की के साथ की अभद्रता और छेड़छाड़ के पुराने वीडियो को अब सांप्रदायिक दावे के साथ केरल के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट