X
X

Fact Check: मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘अशोक वाटिका’ किए जाने का दावा गलत और मनगढ़ंत

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Aug 24, 2020 at 01:26 PM
  • Updated: Dec 18, 2020 at 04:40 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से राष्ट्रपति भवन के परिसर में मौजूद मुगल गार्डन का नाम बदले जाने को लेकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं। दावा किया जा रहा है कि मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘अशोक वाटिका’ रखने की तैयारी है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। इससे पहले भी मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘राजेंद्र प्रसाद गार्डन’ रखे जाने का दावा वायरल हुआ था, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। मुगल गार्डन के नाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाना है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Barharia Siwan’ ने लिखा है, ”मुगल गार्डन का नाम बदलकर अशोक वाटिका रखने की तैयारी में है सरकार😂 हमें घंटा 🔔फर्क नहीं पड़ता।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट

कई अन्य यूजर्स ने इन तस्वीरों को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

राष्ट्रपति भवन के परिसर में मौजूद मुगल गार्डन का ऐतिहासिक महत्व है। इसके नाम में किया जाने वाला बदलाव अपने आप में बड़ी खबर होगी। लेकिन न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘अशोक वाटिका’ किए जाने का जिक्र हो।

अन्य की-वर्ड के साथ सर्च करने पर हमें कुछ पुरानी खबरों का लिंक मिला, जिसके मुताबिक अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘राजेंद्र प्रसाद गार्डन’ किए जाने की मांग की थी। NBT की वेबसाइट पर 20 अगस्त 2017 को प्रकाशित खबर के मुताबिक, हिंदू महासभा ने इस मांग के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा था।

NBT की वेबसाइट पर 20 अगस्त 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट

विश्वास न्यूज ने राष्ट्रपति भवन के प्रेस सेक्रेटरी अजय कुमार सिंह से संपर्क किया। प्रेस सेक्रेटरी ऑफिस से हमें बताया गया, ‘हम किसी भी अफवाह पर टिप्पणी नहीं करते हैं। इस बारे में किसी भी जानकारी के लिए राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट को देखा जाना चाहिए।’

इसके बाद हमने राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट को चेक किया। राष्ट्रपति भवन के सर्किट 1 में मुख्य भवन स्थित है, जबकि सर्किट 2 में संग्रहालय मौजूद है। वहीं, सर्किट 3 में कई सारे गार्डन मौजूद है, जिसमें मुगल गार्डन भी शामिल है। यहां भी हमें मुगल गार्डन के नाम में कोई बदलाव नहीं दिखा।

Source-rashtrapatisachivalaya.gov.in

वायरल दावे को शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब एक लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह पेज अक्टूबर 2012 से फेसबुक पर सक्रिय है।

https://www.instagram.com/p/CEbjp-BFrGD/

निष्कर्ष: राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘अशोक वाटिका’ किए जाने की तैयारी का दावा गलत और मनगढ़ंत हैं। इससे पहले मुगल गार्डन का नाम बदलकर राजेंद्र प्रसाद गार्डन किए जाने की अफवाह वायरल हुई थी, जो विश्वास न्यूज की पड़ताल में गलत साबित हुआ था।

डिस्क्लेमर: इस स्टोरी से कुछ गैर जरूरी तथ्‍य हटाते हुए इसे अपडेट किया गया है। स्टोरी को अपडेट किए जाने की प्रक्रिया SoP के मुताबिक है और इससे निष्कर्ष या नतीजों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

  • Claim Review : मुगल गार्डन का नाम बदलकर अशोक वाटिका किए जाने की तैयारी
  • Claimed By : FB User-Barharia Siwan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later