X
X

Fact Check: मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘राजेंद्र प्रसाद गार्डन’ किए जाने का दावा मनगढ़ंत, वायरल पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट में ‘बड़ी खबर’ के हवाले से दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति भवन के परिसर में मौजूद मुगल गार्डन का नाम बदलकर ‘राजेंद्र प्रसाद गार्डन’ कर दिया गया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। मुगल गार्डन के नाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ‘यू पी की आवाज’ ने वायरल दावे (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”बड़ी खबर:-राष्ट्रपति भवन के अन्दर स्थित मुग़ल गार्डन का नाम अब देश के प्रथम राष्ट्रपति “राजेन्द्रप्रसादगार्डन” के नाम से जाना जाएगा.”

कई अन्य फेसबुक यूजर्स ने इसे सच मानते समान दावे के साथ शेयर किया है।

समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अन्य पोस्ट

हमारे वाट्सएप चैटबॉट पर कई यूजर्स ने मैसेज भेज कर इस दावे की सच्चाई बताए जाने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के चैटबॉट पर भेजा गया अनुरोध

पड़ताल

राष्ट्रपति भवन के परिसर में मौजूद मुगल गार्डन का ऐतिहासिक महत्व है और ऐसे में इसके नाम में किया जाने वाला बदलाव अपने आप में बड़ी खबर होगी। न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें मुगल गार्डन का नाम बदलकर राजेंद्र प्रसाद गार्डन किए जाने का जिक्र हो। सर्च में हमें ऐसी कई खबरों का लिंक मिला जिसमें कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मुगल गार्डन को बंद किए जाने की खबर थी।

अन्य की-वर्ड के साथ सर्च करने पर हमें कुछ पुरानी खबरों का लिंक मिला, जिसके मुताबिक अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम बदलकर राजेंद्र प्रसाद गार्डन किए जाने की मांग की थी। NBT की वेबसाइट पर 20 अगस्त 2017 को प्रकाशित खबर के मुताबिक, हिंदू महासभा ने इस मांग के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा था।

NBT की वेबसाइट पर 20 अगस्त 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके बाद भी कई मौकों पर हिंदू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि ने मुगल गार्डन का नाम बदले जाने की मांग करते रहे हैं।

प्रेसिडेंट गार्डन के सुपरिटेंडेंट पी एन जोशी ने बताया, ‘गार्डन के नाम में ऐसा कोई बदलाव नहीं किया गया है और न ही इस बारे में ऐसी किसी सूचना की हमें जानकारी है।’ उन्होंने कहा कि इस बारे में किसी तरह की जानकारी के लिए प्रेस सेक्रेटरी के दफ्तर से संपर्क किया जाना चाहिए।

विश्वास न्यूज ने राष्ट्रपति भवन के प्रेस सेक्रेटरी अजय कुमार सिंह से संपर्क किया। प्रेस सेक्रेटरी ऑफिस से हमें बताया गया, ‘हम किसी भी अफवाह पर टिप्पणी नहीं करते हैं। इस बारे में किसी भी जानकारी के लिए राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट को देखा जाना चाहिए।’

इसके बाद हमने राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट को चेक किया। राष्ट्रपति भवन के सर्किट 1 में मुख्य भवन स्थित है, जबकि सर्किट 2 में संग्रहालय मौजूद है। वहीं, सर्किट 3 में कई सारे गार्डन मौजूद है, जिसमें मुगल गार्डन भी शामिल है। यहां भी हमें मुगल गार्डन के नाम में कोई बदलाव नहीं दिखा।

rashtrapatisachivalaya.gov.in

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज को करीब आठ हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह पेज फेसबुक पर जुलाई 2013 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: राष्ट्रपति भवन के परिसर में मौजूद मुगल गार्डन का नाम बदलकर राजेंद्र प्रसाद गार्डन किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट झूठी और मनगढ़ंत है। मुगल गार्डन के नाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

  • Claim Review : मुगल गार्डेन का नाम बदलकर राजेंद्र प्रसाद गार्डन किया गया
  • Claimed By : FB User-यू. पी. की आवाज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later