X
X

Fact Check: विकास को लेकर लोकसभा में बोलते पीएम मोदी का वीडियो गलत दावे से वायरल

लोकसभा में पीएम मोदी ने विकास पर बोलते हुए अपने संबोधन में कहा था कि पिछले 10 साल में हमने जो रफ्तार पकड़ी है, अब हमारा मुकाला…अब हमारा मुकाबला उसी स्पीड को और तेज गति से ले जाना है। उनके इस वीडियो के एक हिस्से को यूजर्स गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। इसमें पीएम ने कहीं भी ‘मुंह काला’ शब्द का प्रयोग नहीं किया है।

Fact Check, PM Narendra Modi, Loksabha, Monsoon Session,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। संसद में मानसूत्र सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें पीएम मोदी को विकास को लेकर संसद को संबोधित करते हुए देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस अधूरी वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने संसद में कहा है, “हमने पिछले दस साल में जो स्पीड पकड़ी है, हमारा ‘मुँह काला’…।”

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा के जवाब में संसद को संबोधित करते हुए कहा था, “पिछले 10 साल में हमने जो विकास की रफ्तार पकड़ी है..अब हमारा ‘मुकाला’… अब हमारा मुकाबला उसी स्पीड को और स्पीड में ले जाने का है।” संबोधन के दौरान वह मुकाबला की जगह ‘मुकाला’ बोल गए थे, जिसे उन्होंने बाद में सही भी कर लिया था। यूजर्स अधूरा वीडियो शेयर कर गलत दावा कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Anurag Verma (आर्काइव लिंक) ने 2 जुलाई को वीडियो क्लिप को पोस्ट करते हुए लिखा,

हमने पिछले दस साल में जो स्पीड पकड़ी है, हमारा ‘मुँह काला’ ?…

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी इस वीडियो क्लिप को इसी तरह के दावे के साथ शेयर (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप में पीएम मोदी कह रहे हैं, “पिछले 10 साल में हमने जो स्पीड पकड़ी है, अब हमारा मुकाला…।” इसमें पीएम कहीं भी ‘मुंह काला’ शब्द का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने 2 जुलाई को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब दिया था। इसका पूरा वीडियो यूट्यूब चैनल Narendra Modi पर अपलोड है। इसमें 45:30 मिनट के बाद पीएम मोदी कहते हैं, “आज भारत के लक्ष्य बहुत विराट है। और आज भारत एक ऐसी स्थिति पे 10 साल में पहुंचा है कि हमें खुद से ही स्पर्धा करनी है। हमें ही अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ने हैं। और नेक्स्ट लेवल पर हमें हमारी विकास की यात्रा को ले जाना है। 10 वर्षों में भारत विकास की जिस ऊंचाई पर पहुंचा है, वो हमारी प्रतिस्पर्धा का एक मार्क बन चुका है… एक बेंचमार्क बन चुका है। पिछले 10 साल में हमने जो स्पीड पकड़ी है… अब हमारा मुकाला… अब हमारा मुकाबला उसी स्पीड को और ज्यादा स्पीड में ले जाने का है। और मेरा विश्‍वास है देश की इच्छा को हम उसी गति से पूरा करेंगे।

इस बारे में भाजपा प्रवक्ता विजय सोनकर ने कहा कि विपक्ष केवल हंगामा करना जानता है। वीडियो में साफ सुना जा सकता है कि पीएम मोदी ने मुकाबला बोला था।

वीडियो क्लिप को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। कानपुर के रहने वाले यूजर एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: लोकसभा में पीएम मोदी ने विकास पर बोलते हुए अपने संबोधन में कहा था कि पिछले 10 साल में हमने जो रफ्तार पकड़ी है, अब हमारा मुकाला…अब हमारा मुकाबला उसी स्पीड को और तेज गति से ले जाना है। उनके इस वीडियो के एक हिस्से को यूजर्स गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। इसमें पीएम ने कहीं भी ‘मुंह काला’ शब्द का प्रयोग नहीं किया है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा, हमने पिछले दस साल में जो स्पीड पकड़ी है, हमारा ‘मुँह काला’...।
  • Claimed By : FB User- Anurag Verma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later