X
X

Fact Check: संत कबीर की मजार पर पुष्पांजलि अर्पित करते पीएम मोदी की करीब छह साल पुरानी तस्वीर लोकसभा चुनाव में वायरल

पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जून 2018 में उत्तर प्रदेश के मगहर में संत कबीर की मजार पर चादर चढ़ाई थी। उस दौरे की तस्वीरों को अब लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check, PM Narendra Modi, Sant Kabir Mazaar, maghar, loksabha election 2024] election fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो तस्वीरों का कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें वह मजार या समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करते दिख रहे हैं। कोलाज को कुछ यूजर्स लोकसभा चुनाव से जोड़कर शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने दरगाह पर चादर चढ़ाई।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जून 2018 में संत कबीर की समाधि स्थल पर गए थे। उस दौरे की तस्वीरों को अब लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस तस्वीर को भेजकर उसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया।

फेसबुक यूजर Sagheer Quazi (आर्काइव लिंक) ने 26 अप्रैल को इस कोलाज को शेयर किया। इस पर लिखा है,

“हैरान हूं गालिब, तुम्हे दरगाह में देख कर ऐसा भी क्या हुआ जो खुदा याद आ गए। अगर ये काम विपक्ष करे तो वो पाकिस्तानी है!”

पड़ताल

वायरल तस्वीरों की जांच के लिए हमने इन्हें गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। एक फोटो हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर छपी खबर में मिली। 28 जून 2018 को छपी खबर में इस्तेमाल की गई तस्वीर का कैप्शन है, उत्तर प्रदेश के मगहर में पीएम मोदी ने संत कबीर की मजार पर चादर चढ़ाई। फोटो पीआईबी ने जारी की थी। खबर में लिखा है कि पीएम मोदी ने संत कबीर दास की मजार पर चादर चढ़ाई। उन्होंने 15वीं सदी के कवि के नाम पर एक शोध संस्थान की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री कबीर की 500वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। मोदी ने संत कबीर दास की समाधि की परिक्रमा की और चादर चढ़ाई। बाद में उन्होंने संत कबीर अकादमी की आधारशिला रखी।

एएनआई यूपी उत्तराखंड के एक्स हैंडल से भी इस कार्यक्रम की तस्वीरों को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया गया है। 28 जून 2018 को की गई इस पोस्ट में पीएम के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी दिख रहे हैं।

पीआईबी की तरफ से 28 जून 2018 को जारी की गई प्रेस रिलीज में लिखा है कि पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले के मगहर का दौरा किया। वहां उन्होंने महान संत और कवि कबीर की 500वीं पुण्यतिथि के अवसर पर संत कबीर समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने संत कबीर की मजार पर चादर भी चढ़ाई।

पीएमओ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी इस कार्यक्रम के वीडियो को देखा जा सकता है। इसकी स्ट्रीमिंग 28 जून 2018 को की गई थी।

इससे पहले भी पीएम मोदी की इस दौरे की तस्वीरें भ्रामक दावों के साथ वायरल हो चुकी हैं। विश्वास न्यूज की टीम इस मामले में यूपी भाजपा नेता विभ्राट चंद कौशिक और प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क कर चुकी है। दोनों ने ही दावे को भ्रामक बताते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री संत कबीर की मजार पर गए थे। यह तस्वीर जून 2018 की है।

पुरानी तस्वीरों को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। भीलवाड़ा के रहने वाले यूजर के 654 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जून 2018 में उत्तर प्रदेश के मगहर में संत कबीर की मजार पर चादर चढ़ाई थी। उस दौरे की तस्वीरों को अब लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने दरगाह पर चादर चढ़ाई।
  • Claimed By : FB User- Sagheer Quazi
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later