X
X

Fact Check : यूपी चुनाव के नाम पर फिर वायरल हुई इमरान खान के साथ पीएम मोदी की एडिटेड तस्‍वीर

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना खाते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर फेक है। ओरिजनल तस्‍वीर में इमरान के साथ उनकी पूर्व पत्‍नी रेहम थीं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। यूपी विधानसभा चुनाव में भले ही अभी वक्‍त हो, लेकिन इसे लेकर फर्जी खबरों व पोस्‍ट का स‍िलस‍िला जारी हो गया है। अब पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की एक कथित तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें दोनों को एक ही टेबल पर खाना खाते हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर की पहले भी जांच की थी। वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ओरिजनल तस्‍वीर में नरेंद्र मोदी की जगह इमरान खान की पूर्व पत्‍नी रेहम बैठी हुई थीं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘किसने बनाया उल्‍टा प्रदेश’ ने 1 स‍ितंबर को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा कि चुनाव जीतने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं।

पोस्‍ट में इमरान खान और नरेंद्र मोदी की एक एडिटेट तस्‍वीर थी। इसमें दोनों नेताओं को एक ही डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना खाते हुए दिखाया गया है। साथ में लिखा गया : ‘पिछली बार बिरयानी खाने के बहाने पाकिस्‍तान के साथ मीटिंग की थी तो चुनाव से पहले पाकिस्‍तान ने पुलवामा हमला किया। बीजेपी को फायदा हुआ। इस बार यूपी चुनाव से पहले तालिबान के साथ मीटिंग हो रही है।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर का सच जानने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल गूगल रिवर्स इमेज का इस्‍तेमाल किया। तस्‍वीर को इसमें अपलोड करके जब हमने सर्च किया तो शुरुआती नतीजों में ही सच हमारे सामने आ गया। The Current नाम की एक वेबसाइट पर इस तस्‍वीर का सच बताते हुए 10 मई 2019 को एक खबर पब्लिश की गई थी। इससे हमें पता चला कि ओरिजनल तस्‍वीर में इमरान खान के संग उनकी पूर्व पत्‍नी रेहम खान हैं। इसी तस्‍वीर को एडिट करके कभी राहुल गांधी तो कभी नरेंद्र मोदी के नाम पर वायरल किया जाता रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पिछले पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में भाजपा यूपी के प्रवक्‍ता राकेश त्रिपाठी ने बताया कि यह एडिटेड तस्‍वीर पहले भी कई बार वायरल हो चुकी है। प्रधानमंत्री की प्रतिष्‍ठा से बौखलाए लोग ही ऐसी फर्जी तस्‍वीरों का सहारा लेते हैं।

जांच के दौरान हमें यह भी पता चला कि कतर में भारत के राजदूत दीपक मित्तल ने दोहा में तालिबान के राजनीतिक दल के मुखिया शेर मुहम्मद अब्बास स्टेनकजई से मुलाकात की है। मुलाकात का आग्रह तालिबान की तरफ से आया था और दोनों की बैठक दोहा स्थित भारतीय दूतावास में हुई। इनके बीच अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की सुरक्षा, संरक्षा और उनकी शीघ्र वापसी को लेकर बातचीत हुई है। दैनिक जागरण डॉट कॉम पर पब्लिश खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

अब हमें यह जानना था फर्जी पोस्‍ट करने वाला कौन है। हमने फेसबुक पेज Kisne Banaya Ulta Pradesh को स्‍कैन किया तो हमें पता चला कि इसे पांच लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 7 अप्रैल 2021 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना खाते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर फेक है। ओरिजनल तस्‍वीर में इमरान के साथ उनकी पूर्व पत्‍नी रेहम थीं।

  • Claim Review : नरेंद्र मोदी इमरान खान के साथ खाना खाते हुए
  • Claimed By : फेसबुक पेज Kisne Banaya Ulta Pradesh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later