X
X

Fact Check : पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की पत्‍नी भगवतीबेन का एक साल पहले हुआ था निधन, फेक है वायरल पोस्‍ट

पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की पत्नी भगवतीबेन की मौत अभी नहीं, बल्कि एक साल पहले अहमदाबाद में हुई थी। वायरल पोस्‍ट हमारी जांच में फर्जी साबित हुई।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: May 12, 2020 at 01:39 PM
  • Updated: Aug 29, 2020 at 06:05 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की पत्‍नी भगवतीबेन की मौत की खबर वायरल हो रही है। यूजर्स का दावा है कि भगवतीबेन की कल अस्‍पताल में मौत हो गई। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि पीएम मोदी के भाई की पत्‍नी की मौत एक साल पहले अहमदाबाद में दिल का दौरा पड़ने से हुई थी। हालांकि, सोशल मीडिया में कुछ यूजर्स इसे अब वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Amit Kanodia ने 8 मई को एक तस्‍वीर अपलोड करते हुए लिखा : “प्रधानमंत्री मोदी की भाभी भगवती बेन मोदी का कल अमदाबाद के सिविल सरकारी अस्पताल में बीमारी से मृत्यु हो गई। वो प्रहलाद भाई मोदी की धर्मपत्नी थी। देवर प्रधानमंत्री है और भाभी सरकारी अस्पताल में बीमारी की दवाई करवा रही थी। ऐसा देशभक्त कुटुम्ब कहा मिलेगा। प्रभु उनकी आत्मा को सदगति प्रदान करे। ॐ शांति ॐ शांति!”

फेसबुक पर यूजर इस खबर को अभी का मानकर लगातार शेयर कर रहे हैं। इसके अलावा उन्‍हें श्रद्धांजलि भी दे रहे हैं। इसके अलावा भी सोशल मीडिया के दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर यह पोस्‍ट काफी वायरल हो रही है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले ‘नरेंद्र मोदी की भाभी का निधन’ कीवर्ड टाइप करके गूगल में ओपन सर्च किया। सर्च के दौरान हमें पीएम मोदी की भाभी भगवती बेन के निधन की एक साल पुरानी खबरें मिलीं।

1 मई 2019 को पब्लिश पत्रिका डॉट कॉम की खबर के मुताबिक, पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की पत्‍नी भगवतीबेन का निधन होगा। खबर में बताया गया कि मौत हार्ट अटैक से हुई। बैचेनी के बाद उन्‍हें अहमदाबाद के सिविल अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। उन्‍हें पहले से मधुमेह और ब्‍लड प्रेशर सहित अन्‍य बीमारियां थीं। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के दौरान हमें एक और खबर मिली। जागरण डॉट कॉम पर पब्लिश इस खबर में में बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भाभी भगवती बेन की अस्थियां धार्मिक कर्मकांड के बाद गंगा में विसर्जित कर दी गईं। भतीजे मेहुल मोदी ने मां की अस्थियों को हरकी पैड़ी स्थित ब्रह्मकुंड में प्रवाहित किया। यह खबर 9 मई 2019 को पब्लिश की गई थी। यानी आज से एक साल पहले। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

अब बारी थी प्रहलाद मोदी से संपर्क करने की। विश्‍वास न्‍यूज ने उनसे मोबाइल के माध्‍यम से संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया, “मेरी पत्‍नी का पिछले साल ही निधन हो गया था। किसी ने कन्फ्यूजन में समझ लिया होगा कि अभी डेथ हुई है।”

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर Amit Kanodia के अकाउंट की जांच की। हमें पता चला कि यूजर कोलकाता में रहता है। इसे 38 हजार लोग फॉलो करते हैं। इनके अकाउंट पर खास धर्म और नेताओं को लेकर ज्‍यादातर पोस्‍ट होती है।

निष्कर्ष: पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की पत्नी भगवतीबेन की मौत अभी नहीं, बल्कि एक साल पहले अहमदाबाद में हुई थी। वायरल पोस्‍ट हमारी जांच में फर्जी साबित हुई।

  • Claim Review : दावा मोदी की भाभी भगवती बेन मोदी का कल अमदाबाद के सिविल सरकारी अस्पताल में बीमारी से मृत्यु हो गई
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Amit Kanodia
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later