Fact Check: वाराणसी में पीएम मोदी के सामने नहीं लगे आपत्तिजनक नारे, एडिटेड वीडियो हो रहा वायरल

पीएम मोदी के नामांकन के बाद के वीडियो को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: वाराणसी में पीएम मोदी के सामने नहीं लगे आपत्तिजनक नारे, एडिटेड वीडियो हो रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना से पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेताओं को जनता का अभिवादन स्वीकार करते देखा जा सकता है। वीडियो में कथित तौर पर वहां मौजूद लोगों को आपत्तिजनक नारे लगाते हुए दिखाया गया है। कुछ यूजर्य इसे शेयर कर पीएम मोदी और भाजपा पर निशाना साध रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है। दरअसल, 14 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में अपना नामांकन दाखिल किया था। इसके बाद उन्होंने जनता का अभिवादन स्वीकार किया था। उस वीडियो में आपत्तिजनक नारों को अलग से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर @divyakumaari (आर्काइव लिंक) ने 1 जून को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“वाराणसी से ये क्या देखने कों मिला रहा है”

फेसबुक यूजर Honey Srivastava ने भी इस वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने इसका कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल पर 14 मई 2024 को वायरल वीडियो को अपलोड किया गया है। इसमें दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो वाराणसी में पीएम मोदी के नामांकन दाखिल करने के बाद का है। वीडियो में आपत्तिजनक नारे नहीं हैं।

न्यूज 18 यूपी उत्तराखंड के यूट्यूब चैनल पर इस कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी। इसमें पीएम मोदी के नामांकन के बाद कोई आपित्तजनक नारे लगने का जिक्र नहीं है। इसमें बताया गया है कि पीएम मोदी के नामांकन के दौरान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सहयोगी दलों के कई नेता, गृहमंत्री अमित शाह के साथ गई केंद्रीय मंत्री और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ मौजूद रहे।

https://www.youtube.com/watch?v=hBIjVcHFLoc

इं​डिया टुडे के यूट्यूब चैनल पर भी पीएम मोदी के नामांकन की वीडियो को देखा जा सकता है।

इस बारे में यूपी भाजपा के प्रवक्ता अवनीश त्यागी का कहना है कि वायरल वीडियो एडिटेड है। भाजपा जीत रही है तो विपक्ष इस तरह की फेक वीडियो फैला रहा है।

एडिटेड वीडियो को शेयर करने वाली एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 23 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी के नामांकन के बाद के वीडियो को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट