X
X

Fact Check: पीएम मोदी की खबर का एडिटेड स्क्रीनशॉट वायरल कर किया जा रहा गलत दावा

पीएम मोदी की खबर के स्क्रीनशॉट को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इंडिया टीवी चैनल पर इस तरह की कोई भी खबर नहीं चलाई गई है।

PM Modi News

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ​पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव 2022 से पहले कई एडिटेड स्क्रीनशॉट और वीडियो वायरल हो रहे हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खबर का एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इसमें इंडिया टीवी की ब्रेकिंग न्यूज की प्लेट पर पीएम मोदी की फोटो लगी हुई है। इसमें लिखा है, मैं जाटों के घर से लस्सी मांग कर लाता था- नरेंद्र मोदी। नीचे लिखा हुआ है, मैं 20 वर्ष से जाटलैंड में रह रहा हूं- नरेंद्र मोदी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी है। इसे एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

व्हाट्सऐप पर हमें यह स्क्रीनशॉट मिला। इसके साथ में लिखा है,
लो भाई जाट भाइयों नरेंद्र मोदी जी आपके घर से लस्सी मांग कर पीते रहे

फेसबुक पर भी कई यूजर्स ने इस स्क्रीनशॉट को मिलते-जुलते कमेट्स के साथ शेयर किया।

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर इस खबर की तलाश की। इसमें हमें 28 जनवरी 2022 को अपलोड ​की गई वीडियो न्यूज मिली। इसका टाइटल है, NCC रैली में बोले प्रधानमंत्री Modi- देश आजादी का अमृत महोत्वस मना रहा है। इसमें 13.05 मिनट पर हमने इसमें से स्क्रीनशॉट कैप्चर किया। अगर इसे वायरल स्क्रीनशॉट से मिलाएंगे तो दोनों में समय भी एक ही है। ऊपर की पट्टी पर ‘प्रधानमंत्री’ और BREAKING NOW लिखा हुआ है। यह वायरल स्क्रीनशॉट से काफी मिलता-जुलता है। इसमें लिखा है, युवा देश के उत्साह में अलग ही उत्साह दिखता है- पीएम मोदीBREAKING NEWS के नीचे लिखा हुआ है, NCC कैडेट्स को प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन। वायरल स्क्रीनशॉट में फॉन्ट भी अलग है।

इसकी और पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से वायरल न्यूज को सर्च किया लेकिन इस तरह की कोई भी खबर नहीं मिली। 28 जनवरी 2022 को jagran में छपी खबर के मुताबिक, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में पीएम मोदी ने एनसीसी कैडेट्स की रैली को संबोधित किया। इसमें उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने को कहा।

इसकी और पुष्टि के लिए हमने इंडिया टीवी में संपर्क साधा। उन्होंने वायरल स्क्रीनशॉट को फेक बताया।

निष्कर्ष: स्क्रीनशॉट को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इंडिया टीवी चैनल पर इस तरह की कोई भी खबर नहीं चलाई गई है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने कहा, मैं जाटों के घर से लस्सी मांगकर लाता था
  • Claimed By : FB USER- Vijay Shanker Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later