Fact Check: पीएम मोदी ने इन चारों नेताओं से अलग-अलग दिन की मुलाकात, कपड़ों को लेकर झूठा दावा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पीएम मोदी की तस्वीरों संग किया जा रहा वायरल दावा झूठा निकला है। पीएम मोदी इन चारों नेताओं संग एक दिन नहीं, बल्कि अलग-अलग दिन मिले थे। ऐसे में उनके एक ही दिन चार परिधान बदलने का दावा गलत है।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर अलग-अलग नेताओं के साथ पीएम मोदी की 4 तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों में पीएम मोदी क्रमशः यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड सीएम तीरथ सिंह रावत, असम सीएम हिमंत बिस्वा शर्मा और मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला संग नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि इन चारों नेताओं संग पीएम मोदी ने एक ही दिन मुलाकात की और चारों मुलाकात में उन्होंने अपने परिधान बदले। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। पीएम मोदी इन चारों नेताओं संग एक दिन नहीं, बल्कि अलग-अलग दिन मिले थे।

क्या हो रहा है वायरल

ट्विटर यूजर Shubham yadav (Lakhimpur) ने 12 जून 2021 को किए गए एक ट्वीट में पीएम मोदी से जुड़ी चार तस्वीरों को पोस्ट किया है। इन तस्वीरों में पीएम मोदी नजमा हेपतुल्ला, तीरथ सिंह रावत, हिमंत बिस्वा शर्मा और योगी आदित्यनाथ संग देखे जा सकते हैं। इन तस्वीरों को पोस्ट करते हुए ट्विटर यूजर ने लिखा है, ‘मोदी जी ने कल बीजेपी के 4 नेताओं से मुलाकात की मगर अलग-अलग वस्त्र पहन कर गजब की फकीरी है मोदी जी में।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

ट्विटर यूजर Muhammad Sajid Faizi ने भी 12 जून को किए गए ट्वीट में इन्हीं चारों तस्वीरों को पोस्ट कर यही दावा किया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले पीएम मोदी की वायरल चारों तस्वीरों पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया।

पहली तस्वीर: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ संग पीएम मोदी

गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल करने पर एनडीटीवी की वेबसाइट पर 11 जून 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में हमें यह तस्वीर मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 11 जून को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मुलाकात की। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमें यह तस्वीर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी मिली। उन्होंने 11 जून 2021 को पीएम मोदी संग मुलाकात की जानकारी तस्वीर संग अपने ट्वीट में भी दी है। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

दूसरी तस्वीर: उत्तराखंड सीएम तीरथ सिंह रावत संग पीएम मोदी

गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल करने पर हमें यह तस्वीर India TV की वेबसाइट पर 8 जून 2021 को प्रकाशित एक लेख में मिली। इस लेख में बताया गया है कि उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने सोमवार 7 जून को पीएम मोदी संग मुलाकात की। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

उत्तराखंड सीएम तीरथ सिंह रावत ने 7 जून 2021 को अपने आधिकारिक हैंडल से इस तस्वीर को ट्वीट को करते हुए पीएम मोदी संग हुई मुलाकात की जानकारी दी है। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

तीसरी तस्वीर: मणिपुर राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला संग पीएम मोदी

इस तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल करने पर हमें यह तस्वीर पीएम मोदी के आधिकारिक हैंडल पर मिली। पीएमओ के हैंडल से 10 जून 2021 को हुई इस मुलाकात की जानकारी तस्वीर को ट्वीट करके दी गई है। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

चौथी तस्वीर: असम सीएम हिमंत बिस्वा शर्मा संग पीएम मोदी

गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल करने पर हमें यह तस्वीर नॉर्थ-ईस्ट लाइव टीवी की वेबसाइट पर मिली। इस वेबसाइट पर 2 जून 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए बताया गया है कि बुधवार (2 जून) को असम सीएम हिमंत बिस्वा शर्मा ने पीएम मोदी से मुलाकात की। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पीएमओ के आधिकारिक हैंडल से भी 2 जून 2021 को यह तस्वीर ट्वीट कर दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात की जानकारी दी गई है। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये बात स्पष्ट हो चुकी थी कि उक्त चारों नेताओं से पीएम मोदी की मुलाकात अलग-अलग दिनों पर हुई। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए इस वायरल दावे को दिल्ली बीजेपी के सोशल मीडिया और आईटी सेल हेड पुनीत अग्रवाल के साथ भी शेयर किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि पीएम मोदी ने ये मुलाकातें अलग-अलग दिन की हैं। उन्होंने कहा, ‘जिनके पास और कोई काम नहीं होता वो यही सब करते हैं। विपक्ष के पास अब कोई मुद्दा नहीं बचा है तो ऐसे सोशल मीडिया पर झूठ फैला रहे हैं। सभी को पता है PM ने ये सभी मुलाक़ात अलग-अलग दिन की है तो कपड़े भी अलग ही होंगे।’

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को ट्वीट करने वाले ट्विटर यूजर Shubham yadav (Lakhimpur) की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल अप्रैल 2019 में बनाई गई है। यूजर लखीमपुर, यूपी के रहने वाले हैं और खास पार्टी की विचारधारा से प्रेरित नजर आ रहे हैं। फैक्ट चेक किए जाने तक इस प्रोफाइल के 1501 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में पीएम मोदी की तस्वीरों संग किया जा रहा वायरल दावा झूठा निकला है। पीएम मोदी इन चारों नेताओं संग एक दिन नहीं, बल्कि अलग-अलग दिन मिले थे। ऐसे में उनके एक ही दिन चार परिधान बदलने का दावा गलत है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट