Fact Check : पीएम मोदी ने कांग्रेस पर कसा था तंज, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ अधूरा वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पीएम मोदी के भाषण के अधूरे अंश को वायरल करने वाली पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। पीएम ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए वायरल वीडियो वाली बात कही थी। इसे यूजर्स गलत संदर्भ में वायरल कर रहे हैं।

Fact Check : पीएम मोदी ने कांग्रेस पर कसा था तंज, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ अधूरा वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। यूपी समेत पांच राज्‍यों में जारी विधानसभा चुनाव के सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। पीएम मोदी के इस वीडियो को वायरल करते हुए कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री सबमें डालो फूट, जमकर करो लूट की शिक्षा दे रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। दरअसल पीएम मोदी ने अल्‍मोड़ा की एक रैली में कांग्रेस पर तंज कसते हुए यह बात कही थी। भाषण के कुछ हिस्‍से को काटकर कुछ लोग गलत संदर्भ के साथ इसे वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर लखवीर सिंह नंदा सिकरी ने 14 फरवरी को 23 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करते हुए लिखा : ‘चौकीदार खुद चोर है और फूट डालो लूट करो लूट कर राज करो कि शिक्षा देता है!! पंजाबी में कहते हैं कि सच पुरर्ल करके मुहँ से निकल जाता है!’ वीडियो में पीएम मोदी को कथित रूप से यह बोलते हुए देखा जा सकता है कि सबमें डालो फूट, मिलकर करो लूट। वीडियो के ऊपर अलग से लिखा गया भक्‍तों को उपदेश देते मोदी जी।

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पीएम मोदी के वायरल वीडियो को लेकर वायरल की जा रही पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले हमने InVID टूल का इस्‍तेमाल किया। वायरल वीडियो के कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। ओरिजनल वीडियो हमें नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर मिला। 10 फरवरी को ओरिजनल वीडियो को लाइव किया गया था। वीडियो को लेकर बताया गया कि उत्तराखंड के अल्‍मोड़ा में विजय संकल्‍प रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी। 59:20 लंबे वीडियो के 15:50 से 16:33 के बीच हमें वायरल वीडियो का संदर्भ समझ में आया। इसमें पीएम मोदी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि हमारे विरोधियों का फॉर्मूला इतना ही है कि सबमें डालो फूट। जमकर करो लूट। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए यह बात कही थी। पीएम मोदी का पूरा भाषण यहां देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश जोशी से संपर्क किया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने फूट डालो राज करो की नीति का उल्लेख कांग्रेस के लिए किया था। कांग्रेस ने ही अंग्रेजों की इस नीति को अपनाया।

अल्मोड़ा दैनिक जागरण प्रभारी चंद्रशेखर द्विवेदी ने बताया कि पीएम मोदी का वायरल वीडियो का एक अंश फरवरी 2022 का है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अल्मोड़ा के हेमवती नंदन बहुगुणा स्टेडियम में जनता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा- हमारे विरोधियों का फार्मूला इतना है। सबमें डालो फूट, मिलकर करो लूट।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने पीएम मोदी के भाषण के अधूरे अंश को वायरल करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक Lakhveer Singh Nandha Sikri की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर राजस्‍थान में रहते हैं। इस अकाउंट को नवंबर 2012 को बनाया गया था। अकाउंट को 3787 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पीएम मोदी के भाषण के अधूरे अंश को वायरल करने वाली पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। पीएम ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए वायरल वीडियो वाली बात कही थी। इसे यूजर्स गलत संदर्भ में वायरल कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट