X
X

Fact Check: पटना साहिब गुरुद्वारा में पीएम मोदी के लंगर सेवा की तस्वीर को गलत दावे से किया जा रहा वायरल

पीएम मोदी ने पटना साहिब गुरुद्वारे में लंगर सेवा की थी। उन्होंने पंगत में बैठे लोगों को प्रसाद बांटा था। उस दौरे की तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check, Pm Modi, Sri Harimandir Ji Patna Sahib gurudwara, Loksabha election 2024, election fact check,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 में चार चरणों का मतदान हो चुका है। इस बीच सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें वह गुरुद्वारे में लंगर सेवा करते नजर आ रहे हैं। कुछ यूजर्स इसे शेयर कर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी खाली बाल्टी लेकर पंगत में बैठे लोगों की सेवा कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि तस्वीर तख्त श्री पटना साहिब गुरुद्वारे की है। पीएम के इस दौरे का वीडियो देखने से पता चलता है कि उनकी बाल्टी खाली नहीं थी। उन्होंने वहां लंगर सेवा करते हुए पंगत में बैठे लोगों को भोजन परोसा था। सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर ‘saliltripathi (वो बनाये परिवार, हमें पसंद रविवार)’ ने 14 मई को तस्वीर (आर्काइव लिंक) शेयर करते हुए लिखा,

“तस्वीरें झूठ नहीं बोलतीं. बाल्टी? खाली। परोसने वाला चम्मच? खाली। थाली? खाली। प्राप्तकर्ता? आभारी। सर्वर? आत्मसंतुष्ट और आत्मविश्वासी. सार्वजनिक? तालियाँ बजाना। और कौन? और कहाँ?”

फेसबुक यूजर Kiran Patil (आर्काइव लिंक) ने भी इस तस्वीर को शेयर करते हुए इस तरह का दावा किया।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने गूगल लेंस की मदद से वायरल तस्वीर को सर्च किया। 13 मई को टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर छपी फोटो गैलरी में वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है। इसके अनुसार, तस्वीर पटना साहिब गुरुद्वारा की है। पीएम मोदी ने गुरुद्वारा पटना साहिब का दौरा किया। वहां उन्होंने प्रार्थना की और पंगत में बैठे लोगों को भोजन परोसा। पगड़ी पहने पीएम मोदी ने गुरुद्वारे में खुद बाल्टी से लंगर परोसा।

पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इस दौरे का वीडियो अपलोड है। 13 मई को यूट्यूब चैनल पर इस दौरे की लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी। इसमें 5 मिनट पर वायरल तस्वीर वाले फ्रेम को देखा जा सकता है।

वीडियो में दिख रहा है कि पीएम मोदी की बाल्टी से प्रसाद निकालकर पंगत में बैठे लोगों को दे रहे हैं।

एएनआई के एक्स हैंडल पर भी इस दौरे के वीडियो (आर्काइव लिंक) को देखा जा सकता है। इसमें भी पीएम को पंगत में बैठे लोगों को भेजन परोसते देखा जा सकता है।

दैनिक जागरण के पटना संस्करण में 14 मई को छपी खबर में लिखा है कि बिहार के तख्त श्री हरि मंदिर पटना साहिब में पीएम ने लंगर हॉल में दाल और खीर बनाने में सहयोग किया। इसके बाद उन्होंने बाल्टी से लोगों को खीर परोसी।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने पटना दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी अश्विनी कुमार सिंह से संपर्क किया। उनका कहना है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा गलत है। पीएम की बाल्टी खाली नहीं थी।

तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। एक विचारधारा से प्रभावित यूजर के 1 लाख 10 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी ने पटना साहिब गुरुद्वारे में लंगर सेवा की थी। उन्होंने पंगत में बैठे लोगों को प्रसाद बांटा था। उस दौरे की तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पीएम मोदी खाली बाल्टी लेकर पंगत में बैठे लोगों की सेवा कर रहे हैं।
  • Claimed By : X User- saliltripathi (वो बनाये परिवार, हमें पसंद रविवार)
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later