X
X

Fact Check: मिस्र दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने नहीं पहनी इस्लामी टोपी, एडिटेड तस्वीर वायरल

मिस्र दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इस्लामी टोपी नहीं पहनी थी। इस्लामी टोपी पहने प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर एडिट टूल्स का इस्तेमाल कर तैयार की गयी है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में अमेरिका और मिस्र का दौरा किया। इसके बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें इस्लामी टोपी पहने देखा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह मिस्र की तस्वीर है, जहाँ वे इस्लामी टोपी पहनकर एक कार्यक्रम में शामिल हुए।

विश्वास न्यूज ने जांच की और दावा गलत पाया। वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर फरवरी 2023 मुंबई की है और उसमें भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस्लामी टोपी नहीं पहनी थी।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Subhash Dhiman’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”परहेज तो देशी मुसलमानो से है बाहर तो गोल टोपी भी पहन लेते है मिस्र मे मोदी जी।”

ट्विटर यूजर P.Kumar 100% follow back ने भी वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा “अमेरिका में टोपा पहनने के बाद. मिस्र में पहन ली टोपी!! बकरीद मुबारक मोदी जी.”

पड़ताल

हमने इस तस्वीर की पड़ताल करने के लिए इसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर न्यूज़ एजेंसी uniindia.com की 10 फरवरी 2023 की एक खबर में मिली, मगर इस तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी ने इस्लामिक टोपी नहीं पहनी थी। खबर के अनुसार, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मुंबई में दाऊदी बोहरा समुदाय की अलजामिया-तुस-सैफियाह अरबी अकादमी के नए परिसर का उद्घाटन किया और प्रगति और राष्ट्र निर्माण में इसके योगदान की सराहना की।’

हमें यह तस्वीर प्रधानमंत्री मोदी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर भी 10 फरवरी 2023 अपलोडेड मिली। इस तस्वीर में भी उन्होंने इस्लामिक टोपी नहीं पहनी थी। फोटो के साथ कैप्शन लिखा था अनुवादित ”  मुंबई में जामिया सैफिया के नये परिसर के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर प्रसन्न हूं। @दाउदी_बोहरा”

नीचे दिख रहे कोलाज में स्पष्ट रूप से ओरिजिनल और फेक तस्वीर के बीच का अंतर देखा जा सकता है।

 प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में अमेरिका और मिस्र का दौरा किया। मिस्र दौरे के दौरान पीएम मोदी ने कई महत्वपूर्ण जगहों का दौरा किया, जिनकी कई तस्वीरें सामने आयीं, मगर ढूंढ़ने पर भी हमें कहीं भी वे इस्लामिक टोपी पहने नज़र नहीं आये।

अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण में अंतरराष्ट्रीय खबरों को कवर करने वाले पत्रकार जेपी रंजन से संपर्क किया और उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर प्रधानमंत्री के हालिया दौरे की नहीं है।

वायरल और फेक तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर Subhash Dhiman की  प्रोफ़ाइल के अनुसार, वे दिल्ली के रहने वाले हैं और उनके फेसबुक पर 4000 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: मिस्र दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इस्लामी टोपी नहीं पहनी थी। इस्लामी टोपी पहने प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर एडिट टूल्स का इस्तेमाल कर तैयार की गयी है।

  • Claim Review : मिस्र में पीएम मोदी ने पहनी इस्लामिक टोपी
  • Claimed By : Facebook user Subhash Dhiman
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later