X
X

Fact Check : पीएम मोदी ने नहीं किया एआईएमआईएम का समर्थन, फर्जी है वायरल वीडियो

पीएम मोदी के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके इसे तैयार किया गया है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में पीएम मोदी को यह बोलते हुए दिखाया गया है कि तेलंगाना में लोग ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) को ही वोट देंगे। इस वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर वायरल किया जा रहा है। साथ में दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने एआईएमआईएम का सपोर्ट किया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। पीएम मोदी के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके इसे तैयार किया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Khadar Shaikh ने 11 मई को पीएम मोदी का 26 सेकंड का एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया, “Modi ne Hyderabad me AIMIM ko kiya Support”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

बीजेपी तेलंगाना के यूट्यूब पर 10 मई 2024 को अपलोड एक शॉर्ट वीडियो मिला। 56 सेकंड के इस वीडियो के अंत में पीएम मोदी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “तेलंगाना कह रहा है कांग्रेस नको। बीआरएस नको। एआईएमआईएम नको। बीजेपी को ही वोट देंगे। बीजेपी को जिताएंगे।”

सर्च के दौरान भाजपा के फेसबुक पेज पर 10 मई को पोस्‍ट किया एक वीडियो मिला। इसमें 3:25 मिनट के बाद पीएम मोदी को भाजपा को वोट देने वाली बात बोलते हुए सुना जा सकता है। यह सभा हैदराबाद में हुई थी।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल को स्‍कैन किया। वहां हमें 10 मई को अपलोड एक वीडियो मिला। इसमें पीएम के पूरे भाषण को सुना जा सकता है। असली हिस्‍सा भी वीडियो की शुरुआत में सुना जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए भाजपा की सोशल मीडिया टीम के को- कन्वेनर शशि कुमार से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वायरल वीडियो फेक है। असली भाषण में उन्‍होंने ऐसा कुछ नहीं बोला था, जैसा कि वायरल वीडियो में किया जा रहा है।

जांच के अंत में फर्जी वीडियो को पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर Khadar Shaikh को ढाई हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर लातूर का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पीएम मोदी का वायरल वीडियो फर्जी साबित हुआ। हैदराबाद में दिए गए उनके एक भाषण के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो तैयार किया गया है। पीएम ने एआईएमआईएम के सपोर्ट की कोई बात नहीं की थी।

  • Claim Review : मोदी ने हैदराबाद में एआईएमआईएम को सपोर्ट किया
  • Claimed By : FB User Khadar Shaikh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later