Fact Check : पीएम मोदी ने नहीं की कांग्रेस को वोट देने की अपील, एडिटेड है वायरल वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो फर्जी साबित हुआ। भोपाल में आयोजित ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने एक सार्वजनिक रैली को संबोधित किया था। उसी दौरान उन्‍होंने कांग्रेस समेत अन्‍य विपक्षी नेताओं पर निशाना साधा था। उसी वक्‍त के वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर वायरल क्लिप तैयार की गई है।

Fact Check : पीएम मोदी ने नहीं की कांग्रेस को वोट देने की अपील, एडिटेड है वायरल वीडियो

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश के पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें कथित रूप से यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि यदि आपको अपने परिवार के बच्‍चों का भला करना है तो आप कांग्रेस को वोट दीजिए। इस क्लिप को वायरल करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने कांग्रेस के लिए वोट मांगा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। यह एडिडेट साबित हुआ। जून में भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने परिवारवाद पर हमलावर होते हुए विपक्षी दल और नेताओं पर निशाना साधा था। उसी वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम हैंडल गणेश राम ने 19 अक्‍टूबर को एक वीडियो क्लिप को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद अशोक जी भाई साहब जिंदाबाद राजस्थान में बहुत काम करवाया।

पीएम वीडियो से जुड़ी क्लिप में लिखा गया कि मोदी जी का जनता से अपील Vote for Congress.

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

पीएम मोदी की वायरल क्लिप के बारे में ज्‍यादा जानकारी जुटाने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले ऑनलाइन टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया। इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले । फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से जब खोजना शुरू किया, तो असली वीडियो नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर मिला। इसे 27 जून 2023 को अपलोड किया गया था। वीडियो के कैप्‍शन में जानकारी देते हुए बताया गया कि भोपाल में ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने एक सार्वजनिक रैली को संबोधित किया था।

पीएम मोदी को 28 सेकेंड पर यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “परिवार के नाम पर वोट मांगने वालों ने अपना भला किया। अब आपको सोच-समझकर तय करना है कि आप किसका भला होता देखना चाहते हैं। आपको गांधी परिवार के बेटे-बेटी का विकास करना है, तो कांग्रेस को वोट दीजिए। आपको मुलायम सिंह जी के बेटे का भला करना है, तो समाजवादी पार्टी को वोट दीजिए। यदि आप लालू परिवार के बेटे-बेटियों का भला करना चाहते, तो आरजेडी को वोट दीजिए। आपको शरद पवार की बेटी का भला करना है, तो एनसीपी को वोट दीजिए। यदि आपको अब्‍दुला परिवार के बेटे का भला करना है, तो नेशनल कॉफ्रेंस को वोट दीजिए।”

पीएम मोदी आगे परिवारवाद पर जमकर निशाना साधते हुए 2:14 मिनट पर कहते हैं, “अगर आपको अपने बेटा का, अपनी बेटी का, अपने पोते का, अपनी पोती का, अपने नातिन का, अपनी नाती का, आपको अपने परिवार के बच्‍चों का भला करना है तो भाजपा को वोट दीजिए।”

इस वीडियो को सुनने से यह साफ हो गया कि वायरल वीडियो फर्जी है। पीएम मोदी के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल किया जा रहा है। असली वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि पीएम मोदी ने विपक्ष की पार्टियों और विपक्षी नेताओं पर हमलावार होते भाषण दिया था।

सर्च के दौरान न्‍यूज 18 की वेबसाइट पर एक खबर मिली। 27 जून 2023 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बीजेपी के ‘मेरा बूथ-सबसे मजबूत’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस, आरजेडी, सपा, एनसीपी, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) आदि विपक्षी दलों के परिवार के नाम लेते हुए परिवारवाद की राजनीति को लेकर निशाना साधा। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के अगले चरण में हमने भोपाल से प्रकाशित नईदुनिया अखबार के पॉलिटिकल एडिटर धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उनके साथ वायरल क्लिप को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह फेक है। पीएम ने परिवारवाद पर काफी मजबूती से अपना भाषण दिया था। यह क्लिप एडिटेड है।

पड़ताल के अंत में फर्जी वीडियो को पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। इंस्‍टाग्राम हैंडल गणेश राम को 17 सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस हैंडल पर अब तक करीब दो हजार पोस्‍ट की जा चुकी है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो फर्जी साबित हुआ। भोपाल में आयोजित ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने एक सार्वजनिक रैली को संबोधित किया था। उसी दौरान उन्‍होंने कांग्रेस समेत अन्‍य विपक्षी नेताओं पर निशाना साधा था। उसी वक्‍त के वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर वायरल क्लिप तैयार की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट