Fact Check: पीएम मोदी के क्रिकेट टीम को दी गई बधाई का वीडियो व्यंग्यात्मक लहजे में इंडी गठबंधन से जोड़कर शेयर

पीएम मोदी ने टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी थी। यूजर्स उस वीडियो क्लिप को व्यंग्यात्मक लहजे में इंडी गठबंधन की जीत से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

Fact Check: पीएम मोदी के क्रिकेट टीम को दी गई बधाई का वीडियो व्यंग्यात्मक लहजे में इंडी गठबंधन से जोड़कर शेयर

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सात राज्यों में हुए उपचुनाव में 13 विधानसभा सीटों में से इंडी गठबंधन को 10 सीट पर जीत मिली है। इसके बाद सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वह टीम इंडिया को जीत के लिए बधाई देते दिख रहे हैं। कुछ यूजर्स इस वीडियो क्लिप को व्यंग्यात्मक लहजे में शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने उपचुनाव में इंडी गठबंधन को जीत पर बधाई दी।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि पीएम मोदी के भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दिए जाने वाले वीडियो को इंडी गठबंधन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद पीएम मोदी ने टीम को बधाई दी थी। उस वीडियो क्लिप को व्यंग्यात्मक लहजे में शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘Sushil Upadhyay‘ (आर्काइव लिंक) ने 14 जुलाई को वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए लिखा,

7 राज्यों के उपचुनाव में INDIA
गठबंधन को बड़ी जीत मिली है;
नरेंद्र मोदी जी इस जीत से गदगद हैं

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

पीएम मोदी का एक्स हैंडल स्कैन पर 29 जून को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला। इसमें वायरल वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है,
चैंपियंस!
हमारी टीम स्टाइल में टी20 विश्व कप घर लाई है!
हमें भारतीय क्रिकेट टीम पर गर्व है।
ये मैच ऐतिहासिक था

इसमें उनको टीम इंडिया को इस भव्य जीत के लिए बधाई देते हुए देखा जा सकता है।

एबीपी लाइव की वेबसाइट पर 30 जून को छपी खबर में लिखा है कि टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हरा दिया है। भारत ने अपनी दमदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका पर जीत हासिल की।

इस बारे में यूपी भाजपा के प्रवक्ता अवनीश त्यागी का कहना है कि वायरल वीडियो क्लिप भारतीय क्रिकेट टीम के जीत के बाद की है। प्रधानमंत्री ने टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी थी। वायरल दावा गलत है।

लाइव हिन्दुस्तान की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार, सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के रिजल्ट का ऐलान हो गया है। 13 में से चार-चार कांग्रेस व तृणमूल कांग्रेस ने जीती हैं, जबकि दो भाजपा के खाते में गई हैं। तमिलनाडु में इंडी गठबंधन के डीएमके को एक और पंजाब में आम आदमी पार्टी को एक सीट मिली है।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी ने टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी थी। यूजर्स उस वीडियो क्लिप को व्यंग्यात्मक लहजे में इंडी गठबंधन की जीत से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट