X
X

Fact Check: राम मंदिर नहीं, काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण करने वाले श्रमिकों के साथ पीएम मोदी ने किया था भोजन

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि श्रमिकों के साथ भोजन करते हुए पीएम मोदी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर साल 2021 में हुए काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन समारोह के कार्यक्रम की है। करीब दो साल पहले पीएम मोदी काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करने के लिए वहां पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण कार्य को करने वाले श्रमिकों के साथ समय बिताया था और भोजन किया था। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में रामलला मंदिर का अभिषेक समारोह अगले साल 22 जनवरी को होना है। इसी से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में पीएम मोदी को श्रमिकों के साथ खाना खाते हुए देखा जा सकता है। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने राम मंदिर का निर्माण कर रहे मजदूरों के साथ भोजन किया है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर साल 2021 में हुए काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन समारोह के कार्यक्रम की है। करीब दो साल पहले पीएम मोदी काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करने के लिए वहां पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण कार्य को करने वाले श्रमिकों के साथ समय बिताते हुए भोजन किया था।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘अरविन्द यादव’ ने 20 दिसंबर 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एक राजा ने ताजमहल बनाने वाले मजदूरों के हाथ कटवा दिए थे….और एक राजा राम मंदिर बनाने वाले मजदूरों के साथ भोजन कर रहा है फर्क साफ है….सत्य सनातन धर्म की जय।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/glsharmabjp/status/1737339597477253131

पड़ताल 

फोटो पर गौर करने पर हमने पाया कि तस्वीर में नजर आ रहे एक पोस्टर पर काशी विश्वनाथ धाम लिखा हुआ है। इसे देखने के बाद हमें दावे के भ्रामक होने का अंदेशा हुआ। वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट की फोटो गैलरी में मिली। फोटो को 13 दिसंबर 2021 को शेयर करते हुए काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन समारोह का बताया गया है। यहां पर कार्यक्रम में जुड़ी कई अन्य तस्वीरें भी मौजूद हैं। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर प्रधानमंत्री मोदी के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर भी मिली। पीएम मोदी ने 13 दिसंबर 2021 को वायरल तस्वीर के साथ कई अन्य तस्वीरों को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, “श्री काशी विश्वनाथ धाम परियोजना की सफलता के पीछे अनगिनत व्यक्तियों की कड़ी मेहनत है। आज के कार्यक्रम के दौरान मुझे उनका सम्मान करने और उनके साथ दोपहर का भोजन करने का अवसर मिला। भारत माता की इन गौरवान्वित संतानों को मेरा प्रणाम!”

हमें रिपब्लिक भारत के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन समारोह के कार्यक्रम से जुड़ा एक वीडियो मिला। वीडियो को 13 दिसंबर 2021 को शेयर किया गया था। वीडियो में पीएम मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को श्रमिकों के साथ भोजन करते हुए देखा जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने काशी विश्वनाथ धाम मंदिर के प्रवक्ता पीयूष तिवारी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, वायरल तस्वीर करीब दो साल पुरानी है और काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन समारोह के कार्यक्रम की है। काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए पीएम मोदी यहां पर आए थे। उस दौरान उन्होंने श्रमिकों के साथ समय बिताया था और उनके साथ भोजन किया था। 

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 2.8 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि श्रमिकों के साथ भोजन करते हुए पीएम मोदी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर साल 2021 में हुए काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन समारोह के कार्यक्रम की है। करीब दो साल पहले पीएम मोदी काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करने के लिए वहां पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण कार्य को करने वाले श्रमिकों के साथ समय बिताया था और भोजन किया था। 

  • Claim Review : राम मंदिर का निर्माण करने वाले श्रमिकों के साथ पीएम मोदी ने भोजन किया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘अरविन्द यादव’
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later