X
X

Fact Check: दोनों तस्वीरें पीएम मोदी द्वारा अलग-अलग ट्रेनों के उद्घाटन की हैं

वायरल तस्वीरों में दोनों तस्वीरें अलग-अलग कार्यक्रमों की हैं। पहली तस्वीर मार्च 2019 को अहमदाबाद मेट्रो के पहले फेज के उद्घाटन की है, जबकि दूसरी सितंबर 2022 में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने की है।

Ahmedabad Metro, PM Modi, Vande Bharat Express Train, Gandhi Nagar Railway Station, Fact Check, Fake News,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर दो ट्रेनों की तस्वीर वायरल हो रही हैं।। दोनों तस्वीरों में पीएम मोदी ट्रेन को हरी झंडे दिखा रहे हैं। इनको शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी ने एक ही ट्रेन का दो बार उद्घाटन किया है, पहली बार 2019 में और फिर 2022 में।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही दोनों तस्वीरें PM मोदी द्वारा अलग-अलग ट्रेनों के उद्घाटन की हैं। पहली तस्वीर मार्च 2019 में अहमदाबाद मेट्रो के पहले फेज को हरी झंडी दिखाने की है, जबकि दूसरी अक्टूबर 2022 में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने की है। तस्वीरों को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘सुनिल कांग्रेस समर्थक‘ (आर्काइव लिंक) ने 1 अक्टूबर को तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा,

डबल इंजन सरकार का एक ही काम का डबल उद्घाटन।
वाह मोदीजी वाह! #2019 #2022

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीरों की पड़ताल की शुरुआत ऑनलाइन टूल से की। इसके लिए सबसे पहले पहली तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया है। यह तस्वीर हमें टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर में मिली। 4 मार्च 2019 को इस खबर को पब्लिश किया गया है। फोटो में कैप्शन लिखा है कि प्रधानमंत्री मोदी वस्त्रल जैम स्टेशन पहुंचे और मेट्रो के पहले चरण की ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। खबर के अनुसार, पीएम मोदी ने अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन सर्विस के पहले फेज का उद्घाटन किया।

आउटलुक इंडिया में भी 4 मार्च 2019 को छपी खबर में वायरल फोटो को देखा जा सकता है। इसके अनुसार, पीएम मोदी ने गुजरात में अहमदाबाद मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया।

इसके बाद हमने दूसरी तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें 30 सितंबर 2022 को इंडिया टीवी न्यूज वेबसाइट में छपी खबर का लिंक मिला। खबर में दूसरी तस्वीर को देखा जा सकता है। इसके अनुसार, गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर पीएम मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई।

30 सितंबर 2022 को एएनआई के ट्वीट में भी वायरल फोटो को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है कि पीएम मोदी ने गांधीनगर में गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

इस बारे में गुजरात में दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया का कहना है, ‘दोनों ही तस्वीरें अलग-अलग कार्यक्रमों की हैं। सोशल मीडिया पर गलत दावा किया जा रहा है।

कोलाज शेयर कर भ्रामक दावा करने वाले फेसबुक यूजर ‘सुनिल कांग्रेस समर्थक‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह भिलाई में रहते हैं और एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: वायरल तस्वीरों में दोनों तस्वीरें अलग-अलग कार्यक्रमों की हैं। पहली तस्वीर मार्च 2019 को अहमदाबाद मेट्रो के पहले फेज के उद्घाटन की है, जबकि दूसरी सितंबर 2022 में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने की है।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री मोदी ने एक ही ट्रेन का दो बार उद्घाटन किया है।
  • Claimed By : FB User- सुनिल कांग्रेस समर्थक
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later