Fact Check : केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की बहन की शादी के रिसेप्‍शन में पहुंचे थे पीएम मोदी, तस्‍वीर गलत दावे के साथ वायरल

सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक शादीशुदा जोड़े की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को यह कहकर वायरल कर रहे हैं कि आईएएस दिव्‍यांशु की शादी में नरेंद्र मोदी पहुंचे थे।

Fact Check : केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की बहन की शादी के रिसेप्‍शन में पहुंचे थे पीएम मोदी, तस्‍वीर गलत दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक शादीशुदा जोड़े की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को यह कहकर वायरल कर रहे हैं कि आईएएस दिव्‍यांशु की शादी में नरेंद्र मोदी पहुंचे थे। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। पड़ताल में पता चला कि फोटो केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की छोटी बहन की शादी की पार्टी की है। इसमें खुद पीएम मोदी शादीशुदा जोड़े को आशीर्वाद देने पहुंचे थे। असली तस्‍वीर अनुप्रिया पटेल के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर देखी जा सकती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक और इंस्‍टाग्राम पर एक तस्‍वीर को वायरल किया जा रहा है। फेसबुक पेज Theyashwriter ने 5 अप्रैल को इस तस्‍वीर को अपलोड किया। तस्‍वीर के ऊपर और कैप्‍शन में आईएएस दिव्‍यांशु सर लिखा गया।

तस्‍वीर को किसी आईएएस दिव्‍यांशु की शादी की समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल की मदद से आईएएस दिव्‍यांशु की शादी में पीएम मोदी के जाने से जुड़ी खबरों को सर्च करना शुरू किया। हमें एक भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इसके बाद वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। सर्च करने पर हमें कई जगह यह तस्‍वीर मिली। साथ में गूगल सर्च में इसे अनुप्रिया पटेल की बहन की शादी की तस्‍वीर नाम से बताया गया। सर्च के दौरान वायरल तस्‍वीर कई वेबसाइट पर मिली। एबीपीलाइव डॉट कॉम पर 16 मार्च को कई तस्‍वीरों को अपलोड करते हुए लिखा गया कि अनुप्रिया पटेल की बहन के रिसेप्‍शन में पहुंचे उपराष्‍ट्रपति और पीएम मोदी समेत कई दिग्‍गज। इस फोटो गैलरी में उस तस्‍वीर को भी देखा जा सकता है, जो गलत दावे के साथ वायरल है। पूरी फोटो गैलरी यहां देखें।

असली तस्‍वीर न्‍यूज 14 के यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 18 मार्च को अपलोड इस वीडियो में बताया गया कि अनुप्रिया पटेल की बहन की शादी का रिसेप्‍शन उनके घर पर हुआ था। वहां कई दिग्‍गज नेता पहुंचे थे। इसमें अनुप्रिया पटेल के ट्वीट का हवाला दिया गया।

जांच को आगे बढ़ाते हुए अनुप्रिया पटेल के ट्विटर हैंडल का रूख किया गया। सर्च के दौरान उनके हैंडल पर भी बहन की शादी की पार्टी की तस्‍वीरें मिलीं। अनुप्रिया पटेल ने 15 को किए अपने ट्वीट में लिखा, “छोटी बहन अमन और समीर के शुभ विवाह के पश्चात आयोजित आशीर्वाद समारोह में वर-वधु को भावी सुखद जीवन के लिए मिले माननीय प्रधानमंत्री जी के आशीर्वाद ने हमें गौरवान्वित किया है। यह गौरवमयी क्षण मेरे और हमारे परिवार के लिए हमेशा अविस्मणीय रहेगा।”

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए अनुप्रिया पटेल के मीडिया प्रभारी शंकर सिंह से संपर्क किया। उनके साथ वायरल फोटो को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस तस्वीर में स्वर्गीय डॉक्टर सोनेलाल पटेल की छोटी पुत्री अमन और समीर को आशीर्वाद देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखा जा सकता है। समीर आईएएस नहीं हैं।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज Theyashwriter पर आईएएस से जुड़े कंटेंट ज्‍यादा देखने को मिले।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल तस्‍वीर के साथ किया गया दावा भ्रामक साबित हुआ। पीएम मोदी किसी आईएएस की शादी में नहीं, बल्कि केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की बहन की शादी के रिसेप्‍शन में गए थे। तस्‍वीर उसी वक्‍त की है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट