Fact Check : संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने सीएम योगी की पीठ थपथपाई थी, वायरल दावा भ्रामक

लोकसभा चुनाव के बाद संसद भवन में एनडीए की संसदीय दल की बैठक हुई थी। उसमें पीएम मोदी ने यूपी के सीएम योगी की पीठ थपथपाई थी। कार्यक्रम के अधूरे वीडियो को शेयर कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Fact Check : संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने सीएम योगी की पीठ थपथपाई थी, वायरल दावा भ्रामक

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार बनने के बाद सोशल मीडिया पर न्यूज 24 की वीडियो न्यूज की क्लिप वायरल हो रही है। इसमें बताया गया है कि संसद भवन (संविधान सदन) में एनडीए की संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को नजरअंदाज कर दिया। इसे शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने घमंड की वजह से सीएम योगी को नजरअंदाज किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है। दरअसल, संसद भवन में एनडीए के संसदीय दल की बैठक का पूरा वीडियो देखने से पता चलता है कि पीएम मोदी ने सीएम योगी की पीठ भी थपथपाई थी। कार्यक्रम का अधूरा वीडियो वायरल कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर AAditya Gupta (आर्काइव लिंक) ने 9 जून को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

देश के सबसे बड़े सूबे के मुख्यमंत्री योगी जी की तरफ़ मोदी जी ने देखना भी ज़रूरी नहीं समझा योगी हाथ जोड़े खड़े रहे, इतना घोर घमंड।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले वीडियो न्यूज के बारे में सर्च किया। 7 जून को न्यूज 24 के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो न्यूज को अपलोड (आर्काइव लिंक) किया गया है। इसका टाइटल है, संसद में Narendra Modi ने Yogi Adityanath को किया इग्नोर? UP में हार से नाराज़ हैं मोदी? News 24।

इसके बाद हमने डीडी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर इस कार्यक्रम का एक अन्य वीडियो देखा। इसे 7 जून को अपलोड किया गया है। इसमें 1:50 मिनट पर देखा जा सकता है कि जब सीएम योगी पीएम का स्वागत करने जाते हैं, तो पीएम उनकी पीठ थपथपाते हैं।

Zee Bihar Jharkhand और TIMES NOW Navbharat के यूट्यूब चैनल पर भी इस पीएम द्वारा सीएम योगी की पीठ थपथपाने की वीडियो को देखा जा सकता है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 7 जून को एएनआई के हवाले से छपी खबर के अनुसार, एनडीए की संसदीय दल की बैठक में सभी नेताओं ने पीएम को शुभकामनाएं दीं। जब यूपी के सीएम ने नरेंद्र मोदी का बधाई दी, तो उन्होंने योगी की पीठ थपथपाई।

PM Modi and CM Yogi in NDA Meeting in Parliament

इस बारे में यूपी भाजपा के प्रवक्ता अवनीश त्यागी का कहना है कि ऐसा कुछ भी नहीं है। पीएम ने तो मुख्यमंत्री योगी की पीठ थपथपाई थी।

भ्रामक दावा शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। बदायूं के रहने वाले यूजर एक राजनीतिक दल से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: लोकसभा चुनाव के बाद संसद भवन में एनडीए की संसदीय दल की बैठक हुई थी। उसमें पीएम मोदी ने यूपी के सीएम योगी की पीठ थपथपाई थी। कार्यक्रम के अधूरे वीडियो को शेयर कर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट