X
X

Fact Check: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हालिया कानपुर दौरे की तस्वीर आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में सामने आया है कि अपनी हालिया यात्रा के दौरान कानपुर स्थित अपने गांव पहुंचने पर राष्ट्रपति कोविंद भावुक हो गए। गांव के पास बने हेलीपैड पर उतरने के बाद उन्होंने अपने जन्मस्थान की मिट्टी को माथे से लगाया। राष्ट्रपति के इसी भावुक जेश्चर को फर्जी जातिवादी एंगल से वायरल किया जा रहा है।

  • By: ameesh rai
  • Published: Jun 29, 2021 at 07:27 PM

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की एक तस्वीर आपत्तिजनक दावे के साथ शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में राष्ट्रपति कोविंद संग यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद हैं। तस्वीर में दिख रहे राष्ट्रपति कोविंद के शारीरिक हावभाव को फर्जी जातिवादी एंगल से वायरल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में सामने आया है कि अपनी हालिया यात्रा के दौरान गृह जनपद पहुंचने पर राष्ट्रपति कोविंद भावुक हो गए और उन्होंने अपने जन्मस्थान की मिट्टी को माथे से लगाया। राष्ट्रपति के इसी भावुक जेश्चर को फर्जी जातिवादी एंगल से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर RamBabu Rastogi ने 27 जून 2021 को वायरल तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है, ‘वैसे तो महामहिम के बारे मे बोलना नही चाहिये पर गाँव में दलितो को हमने ठाकुर साहब के सामने ऐसे ही झुककर जाते हुए देखा है, दलित सर्वोच्च पद पर बैठे तो कम से कम पद की मर्यादा तो बनाये रखे।’ फैक्ट चेक के उद्देश्य से इस पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

फेसबुक यूजर Sanjeev Mishra और Manoj Galav ने भी वायरल तस्वीर संग यही दावा शेयर किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल तस्वीर और पोस्ट को गौर से देखा। वायरल तस्वीर में राष्ट्रपति झुक कर अपने हाथ को माथे पर लगाए हुए हैं। तस्वीर में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी नजर आ रही हैं। वायरल पोस्ट पर कुछ यूजर्स ने अपने कमेंट में बताया है कि राष्ट्रपति अपने गांव की मिट्टी को नमन कर रहे हैं, मातृभूमि को प्रणाम कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर संग किए जा रहे दावे की जांच के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें इस तस्वीर से मिलते-जुलते ढेरों परिणाम इंटरनेट पर मिले। हमें 27 जून 2021 को प्रकाशित आउटलुक की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने गांव के पास बने हेलीपैड पर उतरने के बाद भावुक हो गए और उन्होंने झुककर जन्मस्थान की मिट्टी को माथे पर लगाया। रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार वह अपने गांव की यात्रा पर आए थे। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमें ABP न्यूज की वेबसाइट पर 27 जून को ही प्रकाशित फोटो गैलरी पर भी यही तस्वीर मिली। यहां भी बताया गया है कि राष्ट्रपति मातृभूमि की मिट्टी को माथे से लगा रहे हैं। एएनआई की वेबसाइट पर मौजूद रिपोर्ट में भी तस्वीर संग यही जानकारी दी गई है। हमें यह तस्वीर राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी मिली। यहां बताया गया है कि अपने गांव परौख के पास के हेलीपैड पर लैंडिंग के बाद राष्ट्रपति भावुक हो गए और उन्होंने झुककर जन्मस्थान को नमस्कार किया व मिट्टी को माथे से लगाया। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल दावे को कानपुर की मेयर प्रमीला दीक्षित संग शेयर किया। उन्होंने बताया कि कानपुर के दौरे पर राष्ट्रपति के आने के बाद उनके भावुक होने का यह दृश्य काफी सराहा गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति अपने जन्मस्थान की मिट्टी को माथे से लगा रहे थे और इसको झूठे ढंग से पेश करना सही नहीं है।

पड़ताल के क्रम में हमें यूपी राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर कानपुर देहात के परौख गांव की पूर्व प्रधान चंद्रकली और प्रधानपति बलवान सिंह का नंबर मिला। हमने वायरल तस्वीर के संबंध में बलवान सिंह से बात की। पूर्व प्रधानपति ने बताया कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थल पर वह खुद मौजूद थे और उन्होंने झुककर जन्मस्थान की मिट्टी को माथे पर लगाया था।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर RamBabu Rastogi की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर लखनऊ के रहने वाले हैं और एक पार्टी विशेष से जुड़े हुए हैं। फैक्ट चेक किए जाने तक इस प्रोफाइल के 988 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में सामने आया है कि अपनी हालिया यात्रा के दौरान कानपुर स्थित अपने गांव पहुंचने पर राष्ट्रपति कोविंद भावुक हो गए। गांव के पास बने हेलीपैड पर उतरने के बाद उन्होंने अपने जन्मस्थान की मिट्टी को माथे से लगाया। राष्ट्रपति के इसी भावुक जेश्चर को फर्जी जातिवादी एंगल से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : राष्ट्रपति कोविंद की तस्वीर जातिवादी एंगल से की जा रही वायरल
  • Claimed By : फेसबुक यूजर RamBabu Rastogi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later