Fact Check : केएसयू की सदस्य मिवा आंद्रेलियो की तस्वीर को ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली अमूल्या लियोना का बताकर किया जा रहा शेयर

राहुल गांधी के साथ नजर आ रही केरल छात्र संघ (केएसयू) की एक स्टूडेंट मिवा आंद्रेलियो हैं, जबकि असदुद्दीन ओवैसी के मंच से ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की कोई और है। उस लड़की का नाम अमूल्या लियोना है

Fact Check : केएसयू की सदस्य मिवा आंद्रेलियो की तस्वीर को ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली अमूल्या लियोना का बताकर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक लड़की को गले लगाते हुए राहुल गांधी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। साथ में  ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाते हुए एक लड़की के वीडियो को भी शेयर किया जा रहा है।  इसी पोस्ट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी के साथ नजर आ रही लड़की वही है, जिसने कुछ समय पहले असदुद्दीन ओवैसी की रैली में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए थे। 

विश्वास न्यूज की जांच में पाया कि दोनों ही लड़की अलग-अलग है। राहुल गांधी के साथ तस्वीर में दिख रही लड़की केरल छात्र संघ (केएसयू) की एक स्टूडेंट मिवा आंद्रेलियो हैं। राहुल गांधी ने केरल में अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान मिवा आंद्रेलियो से मुलाकात की थी। वहीं, दूसरी लड़की का नाम अमूल्या लियोना है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर ‘शिवा सोनी बीजेपी’ ने 23 जून 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “नाम में गाँधी लग जाने से कोई ‘महत्मा गाँधी’ नहीं बन जाता? खुलकर पाकिस्तान के साथ जाना चाहिये, यह पर्दे के पीछे से, काण्ड करने की क्या जरूरत?”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/Sudhir_mish/status/1672242546888654848

पड़ताल 

वायरल पोस्ट की जांच विश्वास न्यूज ने पहले भी की है। पूरी रिपोर्ट को आप यहां पर पढ़ सकते हैं। 

मिवा आंद्रेलियो के बारे में सर्च करने पर हमें  वायरल तस्वीरें मिवा आंद्रेलियो के आधिकारिक इंस्टाग्राम पर मिली। तस्वीर को 22 सितंबर 2022 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, मिवा ने केरल में ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के दौरान गांधी से मुलाकात की थी।

आजतक पर 21 फरवरी 2020 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, “बेंगलुरु में असदुद्दीन ओवैसी एंटी-सीएए-एनआरसी के विरोध में एक कार्यक्रम कर रहे थे। उस दौरान अमूल्या लियोना ने वहां आकर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए थे । अमूल्या लियोना के पिता चिक्कमंगलुरु में JDS के नेता हैं। पाकिस्तान समर्थित नारा लगाने पर अमूल्या लियोना के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया था।”

अधिक जानकारी के लिए हमने कांग्रेस नेता राजपाल बिष्ट से संपर्क किया। राजपाल बिष्ट राहुल गांधी के साथ ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का हिस्सा थे। उनका कहना है, “विपक्षी दल राहुल गांधी की छवि को खराब करने के लिए इस तरह के फेक दावों को सोशल मीडिया पर वायरल करते रहते हैं। केरल छात्र संघ (केएसयू) की सदस्य मिवा आंद्रेलियो की तस्वीर को गलत तरीके से शेयर किया जा रहा है।”

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर भारतीय जनता पार्टी से जुड़ा हुआ है। यूजर सितंबर 2017 से ट्विटर पर सक्रिय है। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर अयोध्या का रहने वाला है।

निष्कर्ष : राहुल गांधी के साथ नजर आ रही केरल छात्र संघ (केएसयू) की एक स्टूडेंट मिवा आंद्रेलियो हैं, जबकि असदुद्दीन ओवैसी के मंच से ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली लड़की कोई और है। उस लड़की का नाम अमूल्या लियोना है

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट