X
X

Fact Check: कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद की तस्वीर हिजाब वाली छात्रा मुस्कान के नाम से हुई वायरल

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया वायरल दावा फर्जी है। तस्वीर में नजर आ रही लड़की मुस्कान नहीं, बल्कि झारखंड के बड़कागाँव की विधायक अंबा प्रसाद हैं। जिनकी तस्वीर अब गलत दावों के साथ शेयर की जा रही है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 11, 2022 at 04:01 PM
  • Updated: Feb 22, 2022 at 11:00 AM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के साथ कांग्रेस का स्कॉर्फ पहने खड़ी एक लड़की की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वही लड़की मुस्कान है, जो कुछ दिनों पहले अल्लाह हू अकबर का नारा लगाकर सुर्खियों में आई है। विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि वायरल दावा फर्जी है। तस्वीर में नजर आ रही लड़की मुस्कान नहीं, बल्कि झारखंड के बड़कागाँव की विधायक अंबा प्रसाद हैं। जिनकी तस्वीर अब गलत दावों के साथ शेयर की जा रही है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर Ankita Singh chauhan ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है कि कल शेरनी बनकर कर कॉलेज गई थी आज गधी बनी है। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक यूजर Shanu Yadav Shanu ने भी ऐसी ही पोस्ट के साथ इस दावे को अपने फेसबुक पर शेयर किया है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावे को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर ranchinewsroom नामक इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर 9 फरवरी 2022 को पोस्ट मिली। पोस्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर में नजर आ रही लड़की मुस्कान नहीं, बल्कि बड़कागाँव विधायक अंबा प्रसाद हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने अंबा प्रसाद के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी पोस्ट अंबा प्रसाद के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिली। वायरल पोस्ट को लेकर अंबा प्रसाद ने लिखा है कि यह मैं हूं।@INCIndia पार्टी से बड़कागांव की विधायक। इस फोटो को कर्नाटक की बुर्का वाली लड़की कहकर कलह फैलाने की कोशिश की जा रही तो बता दूं हमारी पार्टी में सबको सम्मान और अधिकार है। भगवा वस्त्र हो या हिजाब। @JharkhandPolice कृपया ऐसे ट्वीट पर फेक कमेंट वालों पर कार्रवाई करें।

अधिक जानकारी के लिए हमने कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “ वायरल दावा गलत है। दो-तीन दिन पहले हम सभी विधायक राहुल गांधी से मुलाकात करने के लिए दिल्ली गए थे। ये तस्वीर उसी दौरान की है। जिसे लोग बुर्का वाली लड़की बताकर गलत तरीके से शेयर कर रहे हैं। विपक्षी पार्टियां मेरी तस्वीर को शेयर कर दुष्प्रचार कर रही हैं।”

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैशनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। ट्विटर पर पर Ankita Singh chauhan को तीन हजार दो सौ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर ट्विटर पर दिसंबर 2021 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया वायरल दावा फर्जी है। तस्वीर में नजर आ रही लड़की मुस्कान नहीं, बल्कि झारखंड के बड़कागाँव की विधायक अंबा प्रसाद हैं। जिनकी तस्वीर अब गलत दावों के साथ शेयर की जा रही है।

  • Claim Review : कल शेरनी बनकर कर कॉलेज गई थी आज गधी बनी है
  • Claimed By : Ankita Singh chauhan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later