X
X

Fact Check: अरविंद केजरीवाल ने नहीं पकड़ी थी अपने हाथ में शराब की बोतल, वायरल तस्वीर फोटोशॉप्ड है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया जहां लोगों को जोड़ने का काम करता है वहीं इस माध्यम पर फर्जी खबरों का जाल भी देखने को मिलता है। इसी तरह एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब की बोतल को पकड़े नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल सुबह शराब पी रहे हैं। विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर फर्जी है, असली तस्वीर में अरविंद केजरीवाल ने शराब की बोतल नहीं पकड़ी हुई थी। असली तस्वीर को देखने पर पता चलता है कि वह अपने घर की साफ़-सफाई कर रहे थे।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफॉर्म पर “Paa Tii Topi ਪਾ ਤੀ ਟੋਪੀ” नाम का पेज एक पोस्ट शेयर करता है। इस पोस्ट में एक तस्वीर दी गई है। इस तस्वीर में दिल्ली के मुख्यमंत्री शराब की बोतल को पकड़े नजर आ रहे हैं जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल सुबह दारु पी रहे हैं। इस पोस्ट में डिस्क्रिप्शन पंजाबी भाषा में लिखा गया है: ਸਵੇਰੇ ਕੋੜੀ ਦਵਾਈ ਪੀਕੇ ਪੇਟ ਦੇ ਮੱਛਰ ਮਾਰਦੇ ਸਾਡੇ ਦਿੱਲੀ ਦੇ ਮਾਲਕ ਸ਼੍ਰੀ ਘੁੰਘਰ ਸੇਠ
😂😂😂😂

डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद होता है: सुबह कड़वी दवाई पीकर पेट के मच्छर मारते हुए दिल्ली के मालिक।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। सर्च के नतीजों से यह साफ़ हो गया कि यह तस्वीर फर्जी है। हमें अरविंद केजरीवाल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल “@ArvindKejriwal” का ट्वीट मिला। यह ट्वीट 8 सितंबर को किया गया था। इस ट्वीट में कुछ तस्वीरें शेयर की गई थी जिनमें से एक थी इस फर्जी तस्वीर की असली तस्वीर। यह ट्वीट अरविंद केजरीवाल की मुहिम “डेंगू पर वॉर” को लेकर किया गया था।

इस ट्वीट का डिस्क्रिप्शन था: “मैंने आज सुबह 10 बजे अपने घर का निरीक्षण किया और कुछ दिनों से जमे हुए स्वच्छ पानी को बदल दिया। हमारा घर अब डेंगू मुक्त है. मुझे आपमें से बहुतों को # 10Hafte10Baje10Minute अभियान में भाग लेते हुए देखकर खुशी हो रही है। साथ में, हम निश्चित रूप से डेंगू को हराएंगे।”

असली तस्वीर में अरविंद केजरीवाल अपने घर की सफाई करते हुए नजर आ रहे हैं। इन दोनों तस्वीरों में अंतर आप देख सकते हैं।

आधिकारिक पुष्टि के लिए विश्वास टीम ने आम आदमी पार्टी के स्पोक्सपर्सन राघव चड्ढा से इस पोस्ट के बारे में बात की। उन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर फर्जी है, असली तस्वीर आप अरविंद केजरीवाल के ट्विटर हैंडल पर देख सकते हैं। असली तस्वीर में अरविंद केजरीवाल अपने घर की साफ़-सफाई करते नजर आते हैं।”

अंत में हमने इस पोस्ट को वायरल करने वाले पेज “Paa Tii Topi ਪਾ ਤੀ ਟੋਪੀ” की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। हमने पाया कि इस पेज को 26,677 लोग फॉलो करते हैं और यह 1 जून 2016 को बनाया गया था। यह पेज पंजाब से जुडी खबरें और मजाकिया पोस्ट ही शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वायरल हो रही तस्वीर फोटोशॉप्ड है। असली तस्वीर में अरविंद केजरीवाल ने शराब की बोतल नहीं पकड़ी हुई थी। असली तस्वीर को देखने पर पता चलता है कि वह अपने घर की साफ़-सफाई कर रहे थे।

  • Claim Review : ਸਵੇਰੇ ਕੋੜੀ ਦਵਾਈ ਪੀਕੇ ਪੇਟ ਦੇ ਮੱਛਰ ਮਾਰਦੇ ਸਾਡੇ ਦਿੱਲੀ ਦੇ ਮਾਲਕ ਸ਼੍ਰੀ ਘੁੰਘਰ ਸੇਠ
  • Claimed By : FB Page-Paa Tii Topi ਪਾ ਤੀ ਟੋਪੀ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later