Fact Check: पाकिस्तानी ‘गोल्ड मैन’ की तस्वीर को तिरुपति मंदिर के पुजारी और उनकी बेटी की शादी के फेक दावे से किया जा रहा शेयर

सोने के गहनों से लदे पुरुष और तीन महिलाओं की वायरल हो रही तस्वीर को फेक दावे के साथ तिरुपति मंदिर के पुजारी और उनकी बेटियों की शादी का बताकर शेयर किया जा रहा है। सोने के गहनों के साथ नजर आ रहे व्यक्ति पाकिस्तान के रावलपिंडी के निवासी हैं, जो 'गोल्ड मैन' के नाम से मशहूर हैं, वहीं वायरल पोस्ट में नजर आ रही महिलाओं की तस्वीर सोशल मीडिया पर अलग-अलग संदर्भ में वायरल होती रही है, जिसका तिरुपति मंदिर से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर में प्रसाद के तौर पर वितरित किए जाने वाले लड्डू में ‘एनिमल फैट या जानवरों की चर्बी’ की मिलावट से संबंधित विवाद के बीच सोशल मीडिया पर तिरुपति मंदिर से संबंधित कई भ्रामक व फेक पोस्ट को शेयर किया जा रहा है। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया यूजर्स तस्वीरों वाले एक कोलाज को शेयर कर रहे हैं, जिसमें एक व्यक्ति और तीन महिलाओं को गहनों से लदे हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में नजर आ रहा व्यक्ति तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी और बेटियां हैं, जिन्होंने ‘125 किलोग्राम’ वजनी  सोने  के गहनों को पहन रखा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल तस्वीर में नजर आ रहे किसी भी व्यक्ति का तिरुपति मंदिर से कोई संबंध नहीं है, बल्कि तस्वीर में सोने के गहनों से लदा हुआ व्यक्ति पाकिस्तानी नागरिक है, जो पाकिस्तान के ‘गोल्ड मैन’ के नाम से मशहूर है। वहीं, तस्वीर में नजर आ रही लड़कियों की तस्वीर सोशल मीडिया पर अलग-अलग संदर्भ में वायरल होती रही है, जिसका तिरुपति मंदिर के पुजारियों से कोई लेना-देना नहीं है

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Radhika Kumari’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “तिरुपति बालाजी मंदिर के पंडित कि तीन बेटियों की शादी का फोटो तीनों के सोने के गहनो की वजन 125kg हैं! भारतीय नागरिकों को यह सोचना चाहिए की दान कहाँ करना चाहिए।”

तिरुपति प्रसाद विवाद के बीच सोशल मीडिया पर वायरल फेक पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस कोलाज को समान संदर्भ में शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर में नजर आ रहे व्यक्ति की तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर “गोल्ड मैन/काका 222” नाम से एक फेसबुक पेज पर मिला। इस आधार पर सर्च करने पर हमें ट्विटर पर एक पोस्ट (23 सितंबर 2018) मिला, जिसमें वायरल पोस्ट वाली तस्वीरें भी शामिल हैं। यहां भी इसे पाकिस्तान के ‘गोल्ड मैन काका’ का बताया गया है।

हमें पाकिस्तानी न्यूज चैनल समा टीवी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर 12 अक्तूबर 2018 को अपलोड किया हुआ वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें नजर आ रहे व्यक्ति को पाकिस्तान के रावलपिंडी का निवासी अमजद बताया गया है, जिन्हें सोने की चलती-फिरती दुकान कहा जाता है।

‘Gold Man Kaka 222’ नाम के फेसबुक पेज 22 मई 2029 को साझा किए गए पोस्ट में उन्होंने अपना नाम अमजद सईद बताया है और उन्होंने इस पोस्ट में अपना वाट्सऐप नंबर भी दे रखा है, जिस पर उनसे संपर्क किया जा सकता है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल पोस्ट में नजर आ रहा व्यक्ति पाकिस्तान के रावलपिंडी के निवासी हैं, जिनकी ख्याति ‘गोल्ड मैन’ के नाम से है। इसके बाद हमने वायरल कोलाज में नजर आ रही गहनों से लदी तीन लड़कियों की तस्वीर को सर्च किया। सर्च में हमें यह तस्वीर अलग-अलग संदर्भ में साझा मिली।

तेलुगू न्यूज चैनल ‘V6 News Telugu’ की तरफ से 27 मई 2016 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें दावा किया गया है कि गहनों से लदी नजर आ रही तीनों महिलाएं बिहार के किसी बाहुबली की बेटियां हैं।

सर्च में हमें यह तस्वीर फेसबुक यूजर ‘पाठक जी’ की प्रोफाइल से साझा मिली, जिसे छह मई 2016 को किसी ‘सतपाल खारी की बेटियों’ की शादी का बताकर शेयर किया गया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर का तिरुपति मंदिर के किसी पुजारी से कोई संबंध नहीं है और यह सोशल मीडिया पर अलग-अलग संदर्भ में पिछले कई सालों से शेयर होती रही है। विश्वास न्यूज इस तस्वीर के सही संदर्भ की पुष्टि नहीं करता है।

यह पहली बार नहीं है, जब यह तस्वीर समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई है।  इससे पहले भी जब यह तस्वीर इस दावे के साथ वायरल हुई थी, तब विश्वास न्यूज ने इसकी जांच की थी और इसे फेक पाया था। हमने इस तस्वीर को लेकर तिरुपति मंदिर के जनसंपर्क अधिकारी से भी संपर्क किया था और उन्होंने हमें बताया, “इन तस्वीरों का तिरुपति बालाजी मंदिर से कोई संबंध नहीं है।”

इससे पहले सोशल मीडिया पर इस विवाद के संदर्भ में एक पोस्ट के जरिए दावा किया गया था कि तिरुपति मंदिर बोर्ड ने मंदिर में काम करने वाले 44 गैर-हिंदू कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे फेक पाया, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल पोस्ट को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 22 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: सोने के गहनों से लदे पुरुष और तीन महिलाओं की वायरल हो रही तस्वीर को फेक दावे के साथ तिरुपति मंदिर के पुजारी और उनकी बेटियों की शादी का बताकर शेयर किया जा रहा है। सोने के गहनों के साथ नजर आ रहे व्यक्ति पाकिस्तान के रावलपिंडी के निवासी हैं, जो ‘गोल्ड मैन’ के नाम से मशहूर हैं, वहीं वायरल पोस्ट में नजर आ रही महिलाओं की तस्वीर सोशल मीडिया पर अलग-अलग संदर्भ में वायरल होती रही है, जिसका तिरुपति मंदिर से कोई संबंध नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट