Fact Check: वायरल वीडियो में पिटते हुए व्यक्ति का बीजेपी से नहीं है कोई सम्बन्ध

विश्‍वास टीम ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा गलत है। वीडियो में पिटाई खाता व्यक्ति कोई बीजेपी नेता नहीं है। उनकी पिटाई पाकिस्तान जिंदाबाद बोलने के कारण नहीं, बल्कि मीडिया को एक अनुचित स्टेटमेंट देने के कारण की गयी थी।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्‍ट वायरल हो रही है, जिसमें भीड़ द्वारा एक आदमी को पीटते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो में पिटाई खाते आदमी का नाम उमेश सिंह है, जो बीजेपी के नेता हैं।

पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि बीजेपी नेता उमेश सिंह ने किसान आंदोलन के दौरान पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए, जिसके बाद वहां मौजूद किसानों ने उनकी पिटाई कर दी।

विश्‍वास टीम ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा गलत है। वीडियो में पिटाई खता व्यक्ति कोई बीजेपी नेता नहीं है। उनकी पिटाई पाकिस्तान जिंदाबाद बोलने के कारण नहीं, बल्कि मीडिया को एक अनुचित स्टेटमेंट देने के कारण की गयी थी।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

इस पोस्ट को Priyanka Gandhi – Future Of India नाम के फेसबुक पेज ने शेयर किया और साथ में लिखा, “किसान आंदोलन में शामिल होकर पाकिस्तान जिन्दाबाद के नारे लगाते भाजपा नेता उमेश सिंह को किसानों ने पकड़कर जूतों से मारा…”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

हमने वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो में सबसे ऊपर सीधी तरफ भारत समाचार नाम का लोगो लगा है।

अपनी पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन कीफ्रेम्स को हमने Google रिवर्स इमेज टूल के जरिये ‘भारत समाचार’ कीवर्ड के साथ सर्च किया। हमें यह वीडियो भारत समाचार के ट्विटर हैंडल पर 14 दिसंबर, 2020 को अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “#Ghaziabad ||➡धरने पर आए किसानों ने शख्स को पीटा ➡मीडिया में इंटरव्यू देने पर की गई पिटाई ➡दिल्ली निवासी शख्स को किसानों ने पीटा ➡अरूण नाम के शख्स की जमकर पिटाई ➡पिटाई का वीडियो हो रहा जमकर वायरल ➡दिल्ली यूपी बॉर्डर पर किसानों ने की पिटाई.” ट्विटर डिस्क्रिप्शन के अनुसार, यह वीडियो दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमा का था और पिटाई खाने वाले व्यक्ति का नाम अरुण था, न कि उमेश सिंह। उनकी पिटाई मीडिया में किसानों के विरोध के बारे में बयान देने के लिए की गयी थी।

वायरल पोस्‍ट को लेकर हमने भारत समाचार के लखनऊ स्थित ऑफिस में कॉल किया, जहाँ हमें बताया गया कि इस वीडियो को ग़ाज़ियाबाद के रिपोर्टर अमित कुमार ने शूट किया था। अमित ने हमें बताया, “वीडियो गाजियाबाद में शूट किया गया था। वीडियो में दिख रहा शख्स बीजेपी से जुड़ा नहीं है, बल्कि सिर्फ एक आम आदमी है, जिसे मीडिया में एक स्टेटमेंट देने के कारण पीटा गया था।”

इसके बाद हमने Myneta.info पर खोज की। पड़ताल के दौरान हमें उमेश सिंह के नाम से ऐसा कोई नेता नहीं मिला, जो बीजेपी से जुड़ा हुआ हो।  हालांकि, हमें इस वेबसाइट पर उमेश सिंह नाम से कई नेताओं का जिक्र मिला, लेकिन इनमें से कोई बीजेपी से जुड़ा हुआ नहीं था।

अंत में, विश्‍वास न्‍यूज ने Priyanka Gandhi – Future Of India नाम के फेसबुक पेज की सोशल स्‍कैनिंग की। फेसबुक अकाउंट के अनुसार पेज के 731,283 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह दावा गलत है। वीडियो में पिटाई खाता व्यक्ति कोई बीजेपी नेता नहीं है। उनकी पिटाई पाकिस्तान जिंदाबाद बोलने के कारण नहीं, बल्कि मीडिया को एक अनुचित स्टेटमेंट देने के कारण की गयी थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट