Fact Check: सेना ने नहीं की ‘कश्मीरी’ महिला से मारपीट, पश्तो गायिका और डांसर नीलम गुल की तस्वीरें हो रहीं वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक चोटिल महिला की अलग-अलग तस्वीरें वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि महिला की पिटाई भारतीय सेना के जवानों ने की। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस महिला की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, वह भारत की रहने वाली नहीं हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा हुआ है, ‘”सेना ने हमारे शरीर के हर हिस्से पर मारा. हमें लात मारी, डंडों से पीटा, बिजली के झटके दिए, केबल से हमें पीटा. हमें पैरों के पीछे मारा. जब हम बेहोश हो गए तो उन्होंने होश में लाने के लिए बिजली के झटके दिए. जब उन्होंने हमें डंडों से पीटा और हम चीख उठे तो उन्होंने हमारा मुंह कीचड़ से भर दिया. हमने उन्हें बताया कि हम निर्दोष हैं. हमने पूछा कि वो ऐसा क्यों कर रहे हैं? लेकिन उन्होंने हमारी एक न सनी. मैंने उनसे कहा कि हमें पीटो मत. हमें गोली मार दो. मैं ख़ुदा से मना रहा था कि वो हमें अपने पास बुला ले क्योंकि प्रताड़ना असहनीय थी.”. #BBC_hindi” 

पोस्ट के साथ एक ही महिला की तीन अलग-अलग तस्वीरें नजर आ रही हैं, जिसमें उनके चेहरे पर चोट के निशान को साफ तौर पर देखा जा सकता है। पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को करीब 200 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।

पड़ताल

सर्च में हमें फेसबुक पर नीलम गुल (Neelam Gul) की प्रोफाइल से अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें तस्वीर में नजर आ रही महिला किसी अन्य भाषा में रोते हुए अपने ऊपर आपबीती बयां कर रही हैं। फेसबुक पर यह वीडियो 2 अगस्त 2018 को अपलोड किया गया था।

इन्हीं तस्वीरों को फेसबुक पर नीलम गुल (@NeemGul) के नाम से बने एक और प्रोफाइल पर भी देखा जा सकता है, जिसे 3 अगस्त 2018 को अपलोड किया गया है।

नीलम गुल कीवर्ड के साथ सर्च करने पर पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून के वेबसाइट पर 27 अगस्त 2018 को प्रकाशित एक लेख मिला, जिसमें नीलम गुल के साथ हुई ज्यादती का जिक्र था। नीलम गुल पश्तो गायिका और डांसर हैं।

खबर के मुताबिक, ‘नीलम गुल के साथ उनके पति ने मारपीट करते हुए उन्हें तलाक दिया और फिर घर से बाहर निकाल दिया।’ गुल के मुताबिक, मरदान जिले में बने जिस घर से उनके पति ने उन्हें बाहर निकाला, वह उन्हीं की कमाई से खरीदा गया था। मरदान जिला पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पड़ता है। वीडियो में रोते हुए गुल ने बताया, ‘उसने मुझे धमकी दी और कहा कि मुझे यहां कोई सुरक्षा नहीं दे सकता। मैंने लाखों कमाए और वह सब किया जो वह चाहता था, लेकिन अब वह मेरे खिलाफ है।’

जम्मू डिवीजन की जनसंपर्क अधिकारी मीनाक्षी वैद ने इसे प्रोपेगेंडा करार देते हुए कहा, ‘हम ऐसे किसी भी अफवाह और दुष्प्रचार का खंडन करते हैं। इसमें बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है।’

निष्कर्ष: जम्मू-कश्मीर में सेना की पिटाई के नाम पर वायरल हो रही महिला कश्मीर की नहीं, बल्कि पश्तो गायिका और डांसर नीलम गुल हैं। गुल के साथ उनके पति ने मारपीट की थी, जिसके बाद उन्होंने लाइव वीडियो में अपनी आपबीती साझा की थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट