X
X

Fact Check : अहमदाबाद में नहीं, नागपुर में गिरा था निर्माणाधीन पुल का ए‍क हिस्‍सा, वायरल पोस्‍ट भ्रामक है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में अहमदाबाद में पुल गिरने का दावा करने वाली वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। ऐसी कोई घटना अहमदाबाद में नहीं हुई। नागपुर में हुए एक हादसे की कुछ तस्‍वीरों को अहमदाबाद की बता कर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर कुछ तस्‍वीरें वायरल हो रही हैं। इसमें निर्माणाधीन पुल के एक हिस्‍से को गिरा हुआ देखा जा सकता है। यूजर्स इन तस्‍वीरों को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि गुजरात में यह घटना हुई है। राज्‍य की राजधानी अहमदाबाद के अजीत मिल के पास यह हादसा हुआ है। विश्‍वास न्‍यूज ने सच जानने के लिए वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। तह में जाने पर पता चला कि वायरल पोस्‍ट का दावा भ्रामक है। दरअसल महाराष्‍ट्र के नागपुर में कुछ दिनों पहले एक ऐसी घटना हुई थी। उसी की तस्‍वीरों को अब कुछ लोग वायरल करते हुए अहमदाबाद की बता रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित होती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

अहमदाबाद के नाम पर ट्विटर पर नागपुर की तस्‍वीरें काफी ज्‍यादा वायरल हैं। ट्विटर हैंडल रविन्‍द्र राव ने 22 अक्‍टूबर को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए गुजराती में लिखा कि अहमदाबाद में निर्माणाधीन नया पुल गिरा।

https://twitter.com/ravindrabarot/status/1451598948045504519

कांग्रेस से जुड़े हितेंद्र ने भी 22 अक्‍टूबर को चार तस्‍वीरों को ट्वीट करते हुए दावा किया कि अहमदाबाद में अजीत मिल चार रास्ते के पास निर्माणाधीन पुल टूट गया।

https://twitter.com/HitenPithadiya/status/1451588995914162180

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत वायरल पोस्‍ट की स्‍कैनिंग से की। इस पोस्‍ट पर कई यूजर्स ने कमेंट करते हुए लिखा था कि ऐसी कोई घटना अहमदाबाद में नहीं हुई। यह घटना महाराष्‍ट्र के नागपुर में हुईं है। इसी क्‍लू के आधार पर विश्‍वास न्‍यूज ने गूगल सर्च की मदद ली। हमें कुछ मीडिया रिपोटर्स और यूट्यूब पर घटना से संबंधित वीडियो मिले।

Nagpur Road Experience नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 20 अक्‍टूबर को वीडियो ब्‍लॉग अपलोड करते हुए घटना के बारे में विस्‍तार से बताया। यह घटना नागपुर के पार्डी फ्लाईओवर की है। इस वीडियो में हमें वैसी ही लोकेशन, ब्रिज की स्‍टाइल दिखी, जैसा कि अहमदाबाद के नाम से वायरल पोस्‍ट में थी। पूरा वीडियो नीचे देखें।

एबीपी न्‍यूज और नवभारत टाइम्‍स की वेबसाइट पर भी हमें संबंधित खबरें मिलीं। एबीपी न्‍यूज के मुताबिक, महाराष्ट्र के नागपुर के कलमना इलाके में निर्माणाधीन फ्लाईओवर के दो पिलर के बीच के सेगमेंट का एक हिस्सा नीचे गिर गया। रात करीब सवा नौ बजे यह दुर्घटना घटी। यह खबर 19 अक्‍टूबर को प्रकाशित की गई।

नवभारत टाइम्‍स के ट्विटर हैंडल पर भी इस घटना से संबंधित वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा गया कि महाराष्ट्रः नागपुर के कलमना इलाके में निर्माणाधीन पुल का एक बड़ा हिस्सा गिर गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट के संबंध में दैनिक जागरण, अहमदाबाद के वरिष्‍ठ संवाददाता शत्रुघ्न शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया, ‘पिछले कुछ दिनों से अहमदाबाद के नाम कुछ फोटो तथा वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जो यहां के नहीं है। अहमदाबाद मैं ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। फोटो या वीडियो में दिखाई दे रहे दृश्य अहमदाबाद के नहीं हैं।’

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने ट्विटर हैंडल रविन्‍द्र राव की सोशल स्‍कैनिंग की। पता चला कि यह हैंडल सितंबर 2013 को बनाया गया। इसके 640 फॉलोअर हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में अहमदाबाद में पुल गिरने का दावा करने वाली वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। ऐसी कोई घटना अहमदाबाद में नहीं हुई। नागपुर में हुए एक हादसे की कुछ तस्‍वीरों को अहमदाबाद की बता कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अहमदाबाद में पु‍ल गिरा
  • Claimed By : ट्विटर हैंडल रविन्‍द्र राव
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later